क्या इंटरकोर्स के तुरंत बाद पेशाब करने से नहीं होगी अनचाही प्रेगनेंसी?

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 04:23 PM (IST)

आजकल की महिलाएं अपने करियर को लेकर काफी सीरियस रहती हैं। यही वजह है कि शादी के बाद वो जल्दी प्रेगनेंसी के बारे में नहीं सोचती। कुछ महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए दवाइयों से लेकर घरेलू नुस्खों का सहारा लेती हैं। वहीं, महिलाओं में ऐसी धारणा भी है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद अगर वह तुरंत यूरिन पास करेंगे तो कंसीव करने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी। उन्‍हें लगता हैं क‍ि इससे वो अनचाहे गर्भ से बच सकती हैं जबकि प्रेगनेंसी प्‍लान कर रही ज्यादातर महिलाएं इंटरकोर्स के बाद पेशाब नहीं करती।

क्या सचमुच इससे कम होगी प्रेगनेंसी की संभावना?

यह बात पूरी तरह गलत है कि इंटरकोर्स के बाद पेशाब करने से अनचाही प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है। अगर आप अभी प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती तो इसके लिए सुरक्षित संबंध बनाने की ऑप्शन चुनें या किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।

PunjabKesari

इंटरकोर्स के बाद स्पर्म लीक क्यों होता है?

शारीरिक संबंध बनाने के बाद ऐसा होना सामान्य है। हर डिस्चार्ज में 20 से 400 लाख स्पर्म होते हैं, जिसमें से 35% सीमेन से अलग होकर गर्भाशय ग्रीवा में चले जाते हैं। इसके बाद यह प्रजनन मार्ग से होते हुए 1 मिनट में फैलोपियन ट्यूब में फैल जाते हैं। इनमें से कुछ योनि के पोस्टिरियर फोरनिक्स में रह जाते हैं जबकि कुछ नष्ट हो जाते हैं। बाकी बचे प्रोटीन व विटामिन युक्त तरल पदार्थों के साथ योनि से बाहर निकल जाते हैं।

क्यों जरूरी इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करना?

गाइनाकोलॉजिस्ट के मुताबिक, इंफेक्शन से बचने के लिए इंटरकोर्स के बाद पेशाब जरूर करना चाहिए, खासकर जो महिलाएं यूटीआई से पीड़ित हो।

PunjabKesari

स्पर्म लीक होने के बाद भी हो सकती हैं प्रेग्नेंट?

वॉशरूम ना जाने पर भी कई बार स्पर्म बाहर गिरने लगता है लेकिन इससे प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं पड़ता। ऐसे में इंटरकोर्स के बाद अधिक डिस्चार्ज बाहर निकलता है तो घबराएं नहीं। सीमेन का सिर्फ 10% ही स्पर्म होता है। जब तक आप पेशाब करती हैं तब तक स्पर्म गर्भाशय ग्रीवा में जा चुका होता है।

क्या ऑर्गेज्म से बढ़ती है प्रेगनेंसी की संभावना?

ज्यादातर महिलाों को लगता है कि ऑर्गेज्म से प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ सकती है लेकिन ऐसा नहीं है। शोधकर्ताओं का मानना है कि संबंध बनाने के लिए ऑर्गेज्म होना अच्छी बात है लेकिन इससे फर्टिलिटी या प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं पड़ता।

क्या पैरों को ऊपर उठाने से प्रेगनेंट होने में मिलती है मदद?

बहुत-सी महिलाएं संबंध बनाने के बाद पैरों को ऊपर उठाकर लेट जाती हैं, ताकि स्पर्म योनि से बाहर ना निकलें। मगर, कई शोध में यह बात पूरी तरह गलत साबित हो चुकी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static