हफ्ते में एक बार लगाएं यह फेसपैक, झाइयों से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2017 - 11:17 AM (IST)

झाइयां कैसे दूर करे : झाइयां, यह चेहरेे की खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देती है। अत्याधिक धुप में जाने, उम्र और कुछ हार्मोनल असंतुलन जैसे मुख्य कारण है जिनकी वजह से हमारे सुन्दर से चेहरे को इन धब्बो का सामना करना पड़ता है। इन झाइयों से निजात पाने के लिए कई लड़कियां बहुत से ब्यूटी ट्रिटमेंट का भी सहारा लेती हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कोई फर्क दिखाई नहीं देता। इसलिए आज हम कुछ ऐसे फेसपैक लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी झाइयों से निजात पा सकती हैं।

 

1. मूंग की दाल और संतरा

2 बड़े चम्मच मूंग दाल ले और उसमे थोडा पानी मिलाकर रात भर सूखने के लिए रख दे और सुबह उस मुंग को पीस कर पेस्ट बना लें। उसके बाद आप संतरे के छिलके को पीस कर पाऊडर बना लें अब मूंग दाल के पेस्ट और संतरे के छिलके के बने पाऊडर दोनों को मिला लें। दोनों के मिलाने के बाद उनके अंदर शहद के 2 चम्मच और डाल दें। अब इस पेस्ट को चिकना करने के लिए उसमे धीर-धीरे दूध डालें। अब ये पेस्ट बन कर तैयार है इसे चेहरे पर लगा कर 20-25 मिनट तक सूखने दें उसके बाद हलके गुनगुने पानी से इसे धो लें।

 

2. एवोकैडो 

एवोकैडो को मैश कर उसका एक पेस्ट बना लें। उसके बाद उसमे दूध के 2 बड़े चम्मच डाल कर इन्हे अच्छी तरह से मिलाएं। उसके बाद जब फेसपैक तैयार हो जाए तो इसे 25 मिनट के लिए आपने फेस पर ही लगा रहने दें। उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें।

 

3. दही और ओटमील 

4 बड़े चम्मच ओटमील और 2 बड़े चम्मच सादे दही का मिश्रण बना लें इसके अंदर  आप 2 चम्मच नींबू के रस डालें। अब सारे मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद इस पैक चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।


4. चंदन और गुलाब जल 

चंदन पाउडर के 2 बड़े चम्मच के साथ 2 चम्मच गुलाब जल का मिश्रण बना लें। उसके बाद ऊपर से ग्लिसरीन डाल दें। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। पैक सूखने के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें।

 

5. पपीता 

ताजे कच्चे पपीता का आधा हिस्सा पैक के लिए रख लें और कच्चे दूध के 4 बड़े चम्मच डाल कर पेस्ट बना लें। चेहरे को धोने से पहले इस पैक को अपने फेस पर 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे से हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static