हर मां को पता होनी चाहिए शिशु से जुड़ी 4 बातें

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2017 - 06:30 PM (IST)

पेरेंटिंग: हर मां-बाप चाहते है कि वह अपने शिशु की देखभाल अच्छे से करें लेकिन कई मां-बाप ऐसे भी है जो देखभाल से जुड़ी कुछ बातों से बेखभर है। शिशु बहुत संवेदशील और कोमल होते है ऐसे में उन्हें खास केयर की जरूरत होती है। आज हम आपको शिशु से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिससे अपनाकर आप अपने शिशु को खास केयर दे सकते हैं।

 

1. झुला झुलाना

कई बार शिशु बहुत रोते है तो ऐसे में कई मां-बाप उन्हें जोर-जोर से झुला झुलाते है।  झुला झुलाना शिशु के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि ऐसा करने से उनके कई नाजुक आंतरिक अंगो नुकसान पहुंचता है। ऐसे में उन्हें जोर-जोर झुला झुलाने के बजाए उन्हें आराम-आराम से झुलाना चाहिए।

2. दूध की बोतल

शिशु को दूध पिलाते समय कई बार माएं दूध की बोतल उनके मुंह में ही भूल जाती है और शिशु बोतल को मुंह में ही लेकर सो जाता है। ऐसे में शिशु का दम भी धुट सकता है।

3. सुलाने का तरीका

शिशु को करवट या पेट के बल नहीं सुलाना चाहिेए। ऐसें सुलाने से उनके शरीर के वायुमार्ग बाधित हो सकते है जो उनके लिए जानलेवा साबित हो सकते है। इसलिए बेहतर यही होगा उन्हे पीठ के बल ही सुलाया जाए।

4. तकिए का इस्तेमाल न करें

कहा जाता है कि शिशु को सुलाते समय तकिए का इस्तेमाल नहीं करना चाहिेए। शिशु की रीढ की हड्डी और गर्दन की हड्डी नाजुक होती है और उचांई मिलने के कारण श्वासन नालिका में रूकावट आ सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static