खाली पेट पीएं किशमिश का पानी और फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 12:31 PM (IST)

 किशमिश का पानी पीने के फायदे : भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोगों को कोई न कोई शारीरिक समस्याएं लगी ही रहती हैं। ऐसे में वे कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर उन्हें पोष्टिक आहार और खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। वैसे तो खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर पानी में किशमिश भिगोकर उसका सेवन किया जाए तो वह शरीर को दोगुना फायदा पहुंचाता है। आइए जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

 

किशमिश का पानी बनाने का तरीका


किशमिश में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 कप पानी में मुट्ठी भर किशमिश डालकर रात भर भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके खाली पेट पी लें और किशमिश को खा लें। 
PunjabKesari

किशमिश का पानी पीने के फायदे


1. कब्ज
अच्छी डाइट न लेने की वजह से आजकल काफी लोगों को कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में रोजाना सुबह इस पानी का सेवन करने से पेट साफ हो जाता है और कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए राहत मिलती है।
PunjabKesari

2. एसिडिटी
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है, उन्हें भी इस पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर्स पेट की सफाई करके गैस से छुटकारा दिलाते हैं।
PunjabKesari

3. किडनी
किशमिश में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। ऐसे में रोजाना इस पानी का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।
PunjabKesari

4. खून की कमी
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए यह पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद आयरन और कॉपर शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं।


5. कैंसर
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर के सेल्स को स्वस्थ बनाते हैं जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात मिल सकती है।


6. सर्दी-जुकाम
मौसम के बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना किशमिश वाला पानी पीने से फ्लू और इंफैक्शन से बचा जा सकता है।


7. थकान और कमजोरी
सारा दिन कामकाज की वजह से थकान होना आम बात है। ऐसे में हर रोज सुबह इस पानी का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी और थकान दूर होती है।


8. वजन कम करे
किशमिश का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे मोटापा कम होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static