सफेद बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, अगर इस तरह करेंगे आंवले का इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 04:43 PM (IST)

नारी डेस्क: बालों का सफेद होना और कमजोर होना एक सामान्य समस्या है, जिसे हर उम्र के लोग अनुभव कर सकते हैं। बाजार में बालों के काले करने के लिए कई केमिकल युक्त प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन इनका लगातार उपयोग बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में एक नेचुरल और साइड इफेक्ट-फ्री उपाय के रूप में आंवला (Amla) को अपनाया जा सकता है। आंवला के उपयोग से बालों को काला करने के साथ-साथ उनकी मजबूती और चमक भी बढ़ाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि आंवला का किस तरह इस्तेमाल करके आप सफेद बालों से निजात पा सकते हैं और इस उपाय के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।

आंवला का पेस्ट

आंवला का पेस्ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में लगाना एक प्रभावी उपाय है। इसके लिए आंवला को कद्दूकस कर लें और इसे एक चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे बालों को काला करने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी किया जा सकता है।

PunjabKesari

आंवला और नारियल तेल

 नारियल तेल में आंवला का तेल मिलाकर इसका प्रयोग भी फायदेमंद होता है। इसके लिए नारियल तेल में आंवला का पाउडर डालकर इसे धीमी आंच पर गरम करें। फिर इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस विधि से बालों की रंगत बढ़ेगी और बालों की स्थिति में सुधार होगा।

PunjabKesari

आंवला का जूस  

आंवला का जूस भी बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसे प्रतिदिन एक गिलास पिएं। इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे, जो बालों को अंदर से स्वस्थ बनाएंगे। आंवला का जूस पीने से बालों के सफेद होने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है और बालों की चमक भी बढ़ सकती है।

PunjabKesari

आंवला के फायदे

विटामिन C का अच्छा स्रोत: आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है, जो बालों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है।
अवशोषण में सुधार यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और उनके अवशोषण को सुधारता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को समय से पहले बुढ़ापे से बचाते हैं और उनकी चमक को बनाए रखते हैं।

 सावधानिया

सही मात्रा में उपयोग करें आंवला का अत्यधिक उपयोग भी त्वचा पर प्रतिक्रिया कर सकता है, इसलिए उचित मात्रा में ही इसका उपयोग करें। किसी भी नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

इस तरह, आंवला का उपयोग करने से आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यह प्राकृतिक उपाय न केवल बालों को काला करने में मदद करता है बल्कि उन्हें स्वस्थ और मजबूत भी बनाता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static