पीरियड्स में होने वाले तेज दर्द से मिलेगा आराम, करें इन चीजों का सेवन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2024 - 02:34 PM (IST)

पीरियड्स एक ऐसी समस्या है जिससे महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। इस दौरान उन्हें कई तरह की समस्याएं होती हैं जैसे तेज दर्द, एसिडिटी, ऐंठन आदि। इसके अलावा कुछ महिलाओं को तो पीरियड्स के दौरान इतना ज्यादा दर्द होता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि इस दर्द से राहत पाने के लिए वह कई दवाईयां भी खाती हैं लेकिन यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू चीजें बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप दर्द से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

भीगी हुई किश्मिश 

सुबह खाली पेट भिगोई हुई काली किश्मिश का सेवन करने से भी आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ब्लोटिंग से राहत मिलेगी। मासिक धर्म के दौरान किश्मिश का सेवन करने से हार्मोन संतुलित करने में मदद मिल सकती है। 

PunjabKesari

गुड़ 

गुड़ भी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन कम करने में मदद करेगा। इसमें एंटी-स्पास्मोडिक गुण मौजूद होते हैं जो गर्भाश्य में होने वाली ऐंठन कम करने में मददगार साबित होते हैं। गुड़ खाने से हार्मोन्ल संतुलित रखने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें:उल्टी और सिर चक्कराने के अलावा Pregnancy में दिखते हैं ये लक्षण 

केसर वाला दूध 

यह भी पीरियड्स के दर्द से राहत दिलवाने में मदद करेगा। केसर में भी एंटी-स्पास्मोडिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो पीरियड्स के दर्द से आराम दिलवाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

काजू 

इसमें मैग्नीशियम मौजूद होता है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट रातभर भिगोए हुए 2-3 काजू का सेवन करने से आपको पीरियड्स के दर्द से राहत मिलेगी।

घी 

इस दौरान खाने में सरसों के तेल या अन्य तेल की जगह घी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी पीरियड्स के दर्द में होने वाली ऐंठन और उल्टी की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

नोट: यदि इन सब चीजों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

static