चैत्र नवरात्रि: शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, व्रत में खाएं ये 5 चीजें

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 12:11 PM (IST)

चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल शनिवार से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है। वहीं, उपासक मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए 9 दिनों तक व्रत भी रखते हैं। चूंकि गर्मी का मौसम भी शुरू हो गया है और ऐसे में नवरात्रि के दौरान शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है। दरअसल, 9 दिनों तक व्रत रखना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। इस दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो कुछ लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि व्रत के दौरान कुछ ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करें, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान क्या खाएं, जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो।

कच्चा केला

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो इम्युनिटी को मजबूत करता है। साथ ही यह वजन कम करने में मददगार करता है। आप नवरात्रि में कच्चे केले का हलवा या टिक्की बनाकर खा सकते हैं। हैल्दी ऑप्शन के लिए बनाना शेक भी बढ़िया ऑप्शन है।

PunjabKesari

फल खाएं

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए आप व्रत में खीरा, खीरा, खरबूजा, तरबूज और टमाटर भी शामिल कर सकते हैं।

शकरकंद

पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम शकरकंद इम्युनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मददगार है। इसके लिए आप शकरकंद की सब्जी, हलवा या सलाद बनाकर व्रत में खा सकते हैं।

PunjabKesari

सिंघाड़ा

विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर सिंघाड़ा भी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा। साथ ही यह शरीर को एनर्जी भी देता है।

लौकी

लौकी में पानी भरपूर होता है इसलिए इसे व्रत के समय जमकर खाया जाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो इसका सेवन आपके लिए और भी फायदेमंद है क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। व्रत में आप लौकी का हलवा बनाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static