Food For Oily Skin: ऑयली स्किन दे रही हैं पिंपल्स तो डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स

punjabkesari.in Friday, Jan 28, 2022 - 04:23 PM (IST)

कुछ लड़िकयों की स्किन इतना ज्यादा होती है कि मेकअप भी नहीं टिकता। वहीं, इसके कारण स्किन ग्लो भी नहीं करती और डस्की दिखने लगती है। लड़कियां ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए बहुत सी  क्रीम्स और घरेलू नुस्खा का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑयली स्किन का कारण त्वचा के अंदर बनने वाला सीबम है जिसे कंट्रोल करने के लिए अच्छी डाइट भी अहम भूमिका निभाती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जो स्किन को ऑयली होने से रोकेंगे।

ब्रोकोली

विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ब्रोकली त्वचा में अतिरिक्त तेल उत्पादन को रोकती है। ऐसे में आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो डाइट में ब्रोकली का सूप या सलाद शामिल करें।

साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे स्किन ऑयली नहीं होती और ग्लो भी करती है।

नारियल पानी

खनिजों से भरपूर, नारियल पानी त्वचा को साफ और हाइड्रेट रखता है। यह त्वचा में पीएच लेवल को बैलेंस रखता है और उसे ऑयली नहीं होने देता। ऐसे में ऑयली स्किन के लिए यह एक बेहतरीन फूड है।

डार्क चॉकलेट

फ्लेवोनोइड्स से भरपूर डार्क चॉकलेट त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करती है और मुंहासों की सूजन को रोकने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो उसे ग्लोइंग बनाते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो अत्यधिक तेल स्राव को रोकता है और त्वचा को प्रभावी ढंग से मॉइस्चराइज करता है।

केला

शरीर में पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम की कमी से सीबम का उत्पादन अधिक होने लगता है, जो ऑयली स्किन का कारण बनता है। ऐसे में रोज एक केला खाएं, जो विटामिन, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static