किडनी को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये Super Foods

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 01:21 PM (IST)

किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। यह शरीर में पानी और नमक को छाननकर उसे अलग करती है। हम यूं भी कह सकते हैं कि किडनी में फिल्टर की तरह का काम करती है। यह शरीर में मौजूद सारी गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकाल देती है। मगर गलत लाइफ स्टाइल व खानपान के कारण किडनी में पथरी होने के खतरा रहता है। इसके कारण कमर, पेट में दर्द बढ़ने लगता है। इसके अलावा यूरिन दौरान भी समस्या का सामना करना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी साफ होती है। इसके अलावा डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल करने से भी किडनी को फायदा मिलता है। चलिए आज हम आपको किडनी को हेल्दी रखने के कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

फूलगोभी

फूलगोभी आमतौर पर लोगों की फेवरेट होती है। मगर यह खाने में टेस्टी होने के साथ गुणों की खान होती है। फूलगोभी में फोलेट, विटामिन-सी, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। इसके साथ ही यह किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है। ऐसे में किडनी के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

लाल शिमला मिर्च

फूलगोभी की तरह लाल शिमला मिर्च भी किडनी के लिए फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, बी 6, सी, फोलिक एसिड,फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से किडनी हेल्दी रहती है। आपप इसे सब्जी, सैंडविच, सलाद आदि में मिलाकर खा सकती है।

PunjabKesari

प्याज

प्याज में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर हेयर फॉल को रोकने तक मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्याज में फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व होता है, जो किडनी के लिए दवाई की तरह काम करता है। ऐसे में आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी खाने में टेस्टी होने के साथ पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, मैग्निशियम, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही यह किडनी के लिए भी फायदमंद मानी जाती है। आप इसे फ्रूट सैलेड, स्मूदी, जूस, बेकिंग आदि में शामिल कर सकती है।

PunjabKesari

अंडे का सफेद भाग

अंडे के पीले हिस्से में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें फास्फोरस बहुत कम पाया जाता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, किडनी के मरीजों को अंडे का पीला भाग खाना चाहिए। इससे उनकी किडनी हेल्दी रहेगी। ऐसे में किसी भी तरह की समस्या में आने का खतरा कम रहेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static