Healthy Food: चेहरे की चमक बरकरार रखेंगे ये 10 सुपर फूड

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 01:22 PM (IST)

वैलेंटाइन वीक का चल रहा है। ऐसे में खासतौर पर लड़कियां इस दिन स्पेशल दिखने के लिए स्किन का बखूबी ध्यान रख रही है। मगर चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए स्किन का अच्छे से ध्यान रखने के साथ ही अपनी डेली डाइट में कुछ हैल्दी चीजों को शामिल करने की होती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ चेहरा साफ, सुंदर, मुलायम व जवां नजर आता है। तो चलिए आज हम आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं...

सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों में सभी जरूरी पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियों व ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर स्किन हैल्दी नजर आती है। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल सनटैन की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन रेडनेस, सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके लिए डाइट में अखरोट, बादाम, हेज़लनट आदि का सेवन करें। आप इन्हें स्नैकस के तौर पर भी खा सकती है। इसके अलावा इसे दूध में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है। 

PunjabKesari

टमाटर

टमाटर में विटामिन, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल यानी लाइकोपीन स्किन में कोलेजेन मजबूत करने में मदद करता है। इससे ढीली पड़ी स्किन में कसाव आने के साथ समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की परेशानी दूर होती है। साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर त्वचा को गहराई से साफ करके सनटैन की समस्या दूर करता है। एक रिसर्च के अनुसार, रोजाना 5 छोटे चम्मच टमाटर का पेस्ट का सेवन करने से सनटैन की परेशानी से राहत मिलती है। 

भरपूर मात्रा में पानी का करें सेवन

शरीर के साथ त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करना बेहद जरूरी है। इससे शरीर में मौजूद बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में त्वचा डाइड्रेट रहने से ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें। 

विटामिन-सी से भरपूर फल 

डाइट में विटामिन-सी भरपूर खट्टे फलों को शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ दिनभर फ्रेश फील करवाने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना स्ट्रॉबेरिज, बेरिज, कीवी, आंवला, संतरे आदि विटामिन-सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही गहरे हरे रंग को पत्तों का सेवन करने से कोलेजन को नुकसान होने से बचाव रहता है।

प्रोटीन से भरपूर चीजें

भोजन में प्रोटीन का सेवन करने से सेहतमंद रहने के साथ चेहरे पर निखार आने में मदद मिलती है। ये त्वचा में कोलेजन का निर्माण करके स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। इससे स्किन को एमिनो एसिड मिलने से कोलेजन का निर्माण करके स्किन को मजबूत व हैल्दी बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स, हरी सब्जियां, ताजे फलों, दालें, दलिया आदि को शामिल करें। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप प्रोटीन से भरपूर फिश, लीन मीट और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

फैट से भरपूर चीजें

डाइट में विटामिन, प्रोटीन व एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ फैट यानी वसा से भरपूर चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। इससे डेड स्किन सेल्स रिपेयर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है।

चॉकलेट 

स्किन को हैल्दी रखने के लिए चॉकलेट बेस्ट मानी जाती है। ऐसे में इसे कम मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण स्किन को पोषित करके झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। 

रेड वाइन

स्किन पर ग्लो लाने के लिए अंगूरे बनी रेड वाइन का सेवन करना भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। 

सतरंगी रंगों (रेनबो) की चीजें खाएं

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए डेली डाइट में सतरंगी रंगों वाली चीजों को शामिल करें। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, लाइकोपीन, बीटा कैरोटिन गुणों से भरपूर ये चीजों स्किन को अंदर से पोषित करते हैं। इनमें मौजूद लाइकोपीन तत्व स्किन में एसपीएफ का काम करने सनटैन की समस्या को दूर करता है। इसके लिए रोजाना हरी सब्जियां, टमाटर, शकरकंदी, अनाज, दालें, सूखे मेवों आदि को शामिल करें। 

PunjabKesari

कम जीआई (ग्‍लाइसेमिक इंडैक्‍स) वाली चीजें

पास्ता, ब्रेड आदि में भारी मात्रा में ग्‍लाइसेमिक इंडैक्‍स शामिल होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से स्किन में झुर्रियां पड़ने से चेहरा समय से पहले बूढ़ा नजर आने लगता है। ऐसे में इसकी जगह पर डेली डाइट में ओट्स, साबुत अनाज, सूखे मेवे शामिल करना बेस्ट ऑप्शन हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static