सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन, बस रोजाना खाएं ये चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 11:22 AM (IST)

सर्दियों में लोग एक्सरसाइज ज्यादा नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा ठंड से बचने के लिए भारी मात्रा में चाय, कॉफी, ऑयली व मीठी चीजों आदि का सेवन करते हैं। मगर इससे वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है। वहीं वजन बढ़ने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में आप इस सर्दियां अपनी डेली डाइट में कुछ कारगर चीजें शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके पेट, कमर, जांघ व शरीर के अन्य हिस्सों पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में आपकी बॉडी शेप में रहेगी। चलिए जानते हैं सर्दियों में किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

PunjabKesari

गाजर- फाइबर से भरपूर गाजर लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करती है। ऐसे में गाजर का सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है। ऐसे में आप वजन कंट्रोल करने में गाजर का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गाजर लो कैलोरी और नॉन स्टार्की होती है। ऐसे में वजन घटाने व कंट्रोल करने के लिए गाजर खाना बेस्ट ऑप्शन है।

 

चुकंदर- वजन घटाने में चुकंदर का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। एक्सपर्ट अनुसार, 100 ग्राम चुकंदर में 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट और सिर्फ 6 से 8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके साथ इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसके अलावा चेहरे पर ग्लो आने में मदद मिलती है। ऐसे में आप चुकंदर का जूस, सलाद, हलवा आदि बनाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

मेथी के बीज- अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो मेथी के बीजों से तैयार पानी का सेवन करें। यह पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से खून में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और इंसुलिन का स्राव तेजी से बढ़ता है। इससे मेटाबॉलिज्म सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही यह भूख को लंबे समय तक कंट्रोल करने में मदद करता है। आप वजन घटाने के लिए मेथी के बीजों का पानी पी सकती हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के बीज डालकर उबालें। पानी आधा होने पर इसे छान लें। फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। यह आपके शरीर पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से पिघलाने का काम करेगा। ऐसे में आपका वजन कम होने में मदद मिलेगी।

 

अमरूद- सर्दियों में लोग खासतौर पर धूप में बैठकर अमरूद खाना पसंद करते हैं। मगर यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। हमें रोजाना 12 प्रतिशत फाइबर की जरूरत होती है। ऐसे में आप अमरूद का सेवन करके इसे पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में अमरूद वजन घटाने में कारगर माना गया है।

PunjabKesari

पानी- सर्दियों में ठंड के कारण लोग कम पानी का सेवन करते हैं। मगर इससे डीहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है। इसके अलावा इससे पाचन तंत्र व इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ने लगती है। इसलिए रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। आप चाहे तो गुनगुने पानी, हर्बल टी, पानी वाले फल, जूस आदि भी पी सकती है। इससे आप हाइड्रेटेट रहेंगे और भूख कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। ऐसे में वजन कंट्रोल रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static