बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएंगे ये 7 सूपर फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 06:00 PM (IST)

सुंदर, घने व मजबूत बाल हर लड़की की चाह होती है। मगर बढ़ते प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी और हेयर केयर से जुड़ी गलतियां करने से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसके साथ ही अच्छी डाइट ना होने से भी बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने, गिरने व पतले होने लगते हैं। ऐसे में डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इन परेशानियों से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन सूपर फूड्स के बारे में...

PunjabKesari

पालक

सर्दियों में पालक भरपूर मात्रा में मिलती है। इसमें कैल्शियम, फोलेट, आयरन, फाइबर, विटामिन ए और सी आदि तत्व होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए स्किन की ग्रंथियों को सीबम बनाने में सहायक होता है। साथ ही बालों को जड़ों से पोषित करके उसमें नमी बनाएं रखने में मदद करता है। साथ ही बालों का झड़ना बंद होकर तेजी से बढ़ने लगते हैं। 

अंडा

आहार में प्रोटीन की कमी होने से बालों जड़ों से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में अंडा प्रोटीन, कैल्शियम व बायोटिन का उचित स्त्रोत होता है। इसके सेवन से बाल जड़ों से मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं।

PunjabKesari

फैटी मछली

बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए मछली का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन होता है। इसके सेवन से बाल स्कैल्प से मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही बाल सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। ऐसे में अपनी डेली डाइट में साल्मन, हेरिंग और मैकेरल आदि को शामिल करें। 

एवोकाडो 

कई लड़कियां एवोकाडो का पेस्ट तैयार कर बालों पर लगाती है। इससे बालों का झड़ना, रूसी, रूखापन दूर होकर सुंदर, घने व मुलायम होते हैं। इसे लगाने की जगह खाने भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, ई, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से हेयर फॉल की परेशानी दूर होकर बाल सुंदर व घने नजर आते हैं। 

PunjabKesari

शकरकंद 

शकरकंद खाने में टेस्टी होने के साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए स्कैल्प में सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है। साथ ही कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर शकरकंद का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद होकर तेजी से बढ़ते हैं। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगे हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static