यूरिन इंफैक्शन की परेशानी में खाएं ये 6 चीजें, जल्द मिलेगा आराम

9/8/2020 5:17:59 PM

गलत डाइट और लाइफस्टाइल के कारण आज बहुत सी लड़कियों को यूरिन इंफेक्शन की परेशानी से पीड़ित है। इसके मुख्य लक्षण दर्द, जलन, मतली और बुखार होने के साथ बार-बार यूरिन आने की परेशानी होता है। इसके कारण शरीर के निचले हिस्से पर असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ता है। साथ ही जल्दी से इसके प्रति अलर्ट न होने पर कोई गंभीर समस्या के होने का खतरा बढ़ सकता है। इससे बचने व राहत पाने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव या यूं कहे कि हेल्दी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। तो आइए आज हम आपको 6 ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन करने से आप अपनी इस परेशानी से जल्द ही राहत पा जाएंगे।

nari,PunjabKesari

लौकी का जूस

अक्सर लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं। मगर बात इसमें मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।‌ ऐसे में नियमित रूप से लौकी का जूस पीने से यूरिन में होने वाली इंफेक्शन से आ‌राम मिलता हैं।

अनार के छिलके

अनार के साथ उसके छिलके भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण यूरिन इंफैक्शन की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए अनार के छिलके निकालकर अच्छे से धो लें।‌ फिर छिलकों को मिक्सी में डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण में 2-3 बूंदें शहद की मिलाकर रोजाना सेवन करना फायदेमंद होता है।

करौंदा

यूरिन इंफेक्शन से परेशान लड़कियों को अपनी डाइट में करौंदा जरूर शामिल करना चाहिए। इृसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व यूरिनरी ट्रैक्स और ब्लैडर में बैक्टीरिया पनपने से रोकता है। 

nari,PunjabKesari

अजवाइन और सौंठ

इस परेशानी से बचने व आराम पाने के लिए सौंठ और अजवायन का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए अजवाइन, मेथी दाना और सौंठ को बराबर मात्रा में लेकर मिक्सी में पीस लें। तैयार मिश्रण को रोजाना थोड़े से शहद में मिलाकर सेवन करें।

मेथी दाना

मेथी दाना में आयरन, पोटेशियम, फाइबर आदि पोषक तत्व अधिक होने से यह सेहत को दुरुस्त व यूरिन इंफेक्शन की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए पानी में थोड़े से मेथी दाना डालकर रातभर भिगो कर रखें। सुबह उठकर खाली पेट ही इसका सेवन करें।

nari,PunjabKesari

तिल और गुड़

इससे परेशान लड़कियों को रोजाना तिल में गुड़ मिलाकर खाना चाहिए। इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन, फाइबर आदि तत्व भरपूर मात्रा में होने से यूरिन इंफेक्शन से राहत मिलती है।


neetu

Related News