Ganesh chaturthi 2024: गणेशोत्सव पर ऐसे बनाएं गणेश जी का प्रिय भोग श्रीखंड

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 02:15 PM (IST)

नारी डेस्क: गणेशोत्सव 2024 का त्योहार आ गया है, और इस खास अवसर पर हम सभी अपने घरों को सजाते हैं और स्वादिष्ट भोग तैयार करते हैं। इस साल, गणेश जी के प्रसाद के रूप में पिस्ता श्रीखंड एक बेहतरीन भोग हो सकता है। यह स्वादिष्ट मिठाई न केवल आपके गणेशोत्सव को खास बनाएगी, बल्कि इसे बनाने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है।  हम आपको पिस्ता श्रीखंड की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिससे आप गणेश जी को एक खास और स्वादिष्ट भोग अर्पित कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं इस लाजवाब मिठाई को बनाने की विधि, जो आपके त्योहार को और भी खास बना देगी। आइए, शुरू करते हैं!

PunjabKesari

सामग्री

दही - 500 ग्राम (मटका दही)

चीनी - 1 कप

पिस्ता - 1/4 कप (कटे हुए)

बादाम - 1/4 कप (कटे हुए)

केसर - 10-12 किस्में

दूध - 1/2 कप

PunjabKesari

पिस्ता श्रीखंड बनाने की विधि

सबसे पहले, केसर की किस्मों को उबले हुए दूध में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें ताकि केसर का रंग और स्वाद दूध में पूरी तरह मिल जाए। अब एक पैन में चीनी और लटका हुआ दही डालें। इसके साथ आधा केसर वाला दूध भी डालें। अच्छे से चलाते हुए चीनी को पूरी तरह घुल जाने दें और दही से मिलाएं। जब चीनी अच्छे से मिल जाए, तो बचे हुए केसर वाला दूध डालें। फिर इसमें कटा हुआ पिस्ता और बादाम डालें। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। अब तैयार श्रीखंड को एक बाउल में डालें और ऊपर से कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स डालें। इसे 4-5 घंटे के लिए फ्रीज में रखें। ठंडा-ठंडा सर्व करें।

PunjabKesari

इस गणेश उत्सव पर अपने परिवार और दोस्तों को इस स्वादिष्ट पिस्ता श्रीखंड के साथ खुश करें। यह न सिर्फ गणेश जी को भोग के तौर पर समर्पित करने के लिए उत्तम है बल्कि खाने में भी बेहद लजीज है।

पिस्ता श्रीखंड के इस आसान और सरल रेसिपी को अपनाकर गणेश चतुर्थी को और भी खास बनाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static