दिवाली की सफाई हो जाएंगी आसान, ट्राई करें ये क्लीनिंग हैक्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 03:11 PM (IST)

नारी डेस्क: दिवाली का त्यौहार जल्द ही दस्तक देने वाला है। इस खास मौके पर लोग अपने घरों में साफ-सफाई करने में जुट जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर की अच्छे से साफ-सफाई करने से लक्ष्मी वास करती है, लेकिन घर की सफाई अच्छे से करना हमारे लिए बहुत ही बड़ी चुनौती बन सकती है।ऐसे में हर कोई अभी से अपने घर को साफ करने में लग गया है। अगर आपके घर पर भी दिवाली की सफाई शुरू हो गई है, तो हम यहां कुछ आसान सफाई हैक्स देने जा रहे हैं, जो आपके दिवाली की तैयारी को आसान और प्रभावी बनाएंगे।

नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का उपयोग टाइल्स, बाथरूम और किचन के दाग हटाने के लिए करें। यह प्राकृतिक तरीके से सफाई करता है और सुगंध भी छोड़ता है।

PunjabKesari

सफेद विनेगर

सफेद विनेगर का उपयोग किचन में चकनाचूर होने वाले दागों को हटाने के लिए करें। इसे स्प्रे बोतल में भरकर सतहों पर छिड़कें और कुछ देर बाद पोंछ लें। यह आपके किचन को चमकदार बनाएगा।

पुराने टूथब्रश का उपयोग

पुराने टूथब्रश का उपयोग छोटी जगहों की सफाई के लिए करें, जैसे कि टाइल्स के बीच की दरारें या नल के आस-पास। यह आपको कठिन जगहों पर पहुँचने में मदद करेगा।

बिना झंझट के ऐसे साफ हो जाएंगे पर्दे

घर में खिड़कियों और दरवाजों पर लगे पर्दों को धोना है तो पहले गर्म पानी करें और वाइट विनेगर के साथ डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर भिगोकर रख दें. फिर चाहे आप इसे मशीन में धोएं या फिर हाथों से सारा मैल आराम से निकल जाएगा और पर्दे नए जैसे दिखाई देने लगेंगे. पर्दे पर लगे दाग-धब्बे भी आसानी से साफ हो जाएंगे.

PunjabKesari

ऐसे करें पंखों को साफ नहीं फैलेगा कचरा

पंखे के ब्लेड पर लगे कचरे को झाड़ू से निकालते समय यह पूरे घर में फैल जाते हैं, और आसपास रखी साफ चीजें भी गंदी हो जाती है। ऐसे में पुराने तकिए के कवर को ब्लेड के ऊपर पहनाएं और इसे अपनी खींचते हुए ब्लेड्स को साफ करें।

PunjabKesari

दीयों की सफाई

पुराने दीयों को साफ करने के लिए उन्हें गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद, एक सूती कपड़े से पोंछें। इससे दीये चमकने लगेंगे और नए जैसे दिखेंगे।

गद्दे की सफ़ाई आसान तरीके से

गद्दे को भी समय-समय पर अच्छी सफाई की जरूर होती है. इस पर जमी धूल से छुटकारा पाने के लिए इसे वैक्यूम कर सकते हैं. इसके अलावा अपने गद्दे को बेकिंग सोडा और विनेगर से भी साफ कर सकते हैं. एक बोतल में विनेगर लें और इसे पूरे गद्दे पर स्प्रे करें. फिर इस पर चारों तरफ बेकिंग सोडा छिड़कें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. फिर, या तो इसे सावधानी से ब्रश करें, या इसे वैक्यूम कर लें.
PunjabKesari

दिवाली की सफाई में परिवार के सभी सदस्यों को शामिल करें। इससे न केवल काम जल्दी होगा, बल्कि सभी को एक साथ मिलकर काम करने का मजा भी आएगा।
इन सरल सफाई हैक्स का पालन करके आप दिवाली के लिए अपने घर को खूबसूरती से तैयार कर सकते हैं। यह न केवल आपके घर को सजाने में मदद करेगा, बल्कि आपके मन में भी खुशी और उत्साह बढ़ाएगा। दिवाली की शुभकामनाएं!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static