अगर खाने के तुरंत बाद पीती है चाय तो शरीर में नहीं बनेगा खून, जानिए कुछ और भी जरूरी बातें

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 06:20 PM (IST)

आपको थकान रहती है, पीरियड्स आते है लेकिन 1-2 दिन में खत्म हो जाते हैं। सांस लेने में दिक्कत होती है और सिर में दर्द भी रहता है तो जरा गौर कर लें क्योंकि ये सारे लक्षण खून की कमी के हैं।

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को यह समस्या अधिक रहती हैं क्योंकि पीरियड्स, प्रेगनेंसी और डिलीवरी के दौरान ब्लड लोस होता है लेकिन जब वह अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखती तो शरीर में खून की कमी होने लगती हैं। और जब शरीर में खून की कमी ज्यादा हो जाती है तो इसे एनीमिया कहा जाता है।

 

भारत में हर 10 में से 6 औरतें, इस तरह के रिस्क पर रहती हैं इसलिए एनीमिया है क्या इसे पहले पूरी तरह समझें,

 

हमारे खून में एक प्रोटीन होता है जिसे ‘हीमोग्लोबिन’ कहते हैं और जब ये ‘हीमोग्लोबिन’ कम हो जाता है, तो एनीमिया कहा जाता है। ‘हीमोग्लोबिन’ शरीर में खून के साथ ऑक्सीजन पहुंचाता है। इसकी कमी होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे -

 

पौष्टिक आहार की कमी, खाने में आयरन कम लेना, विटामिन बी-12 की कमी, फोलिक एसिड की कमी, पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होना। पाइल्स के पेशेंट के बार बार खून निकलने से भी एनीमिया हो सकता है। कुछ अन्य कारण होते हैं, जैसे- ब्लड कैंसर, लिवर या किडनी की कोई गंभीर बीमारी में भी लास्ट स्टेज में भी खून बनना बंद हो जाता है।

PunjabKesari

जब ये सब चीजें होती हैं तो शरीर में थकान कमजोरी, चक्कर आना, सांस लेने में दिक्कत आती हैं। चलने फिरने में सांस फूलती हैं, पैरों में सूजन आने लगती हैं, चिड़चिड़ापन और बच्चों को एलर्जी होने लगती है।

 

खतरे की बात तो यह है कि अगर एनीमिया अगर ज़्यादा बढ़ जाए, तो धड़कन तेज़ हो जाती है। हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक भी हो सकता है।

 

इलाज की बात करें तो सबसे पहले अगर आपके खानपान में गड़बड़ी हैं तो उसे ठीक करें।

 

आयरन युक्त आहार के लिए हरी सब्जियों जैसे पालक साग आदि का सेवन करें। डाक्टर से पूछ कर आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12 टैबलेट लेनी शुरू करें। अगर खून किसी ओर वजह से कम हो रहा है जैसे पीरियड्स प्रॉब्लम के चलते या फिर पाइल्स के कारण तो इस समस्या का इलाज करवाएं ताकि खून की कमी ना हो।

PunjabKesari

एनीमिया की समस्या दूर करने के लिए क्या खाएं

 

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो अंडे, चिकन या मछली खाएं। शाकाहारी हैं तो हरे पत्ते वाली सब्जियां ज़रूर रखिए जैसे पालक, साग, चौलाई, धनिया, पुदीना आदि। चुकंदर, लाल रंग का गाजर, अनार खाएं। खाने के बाद चाय न पीएं क्योंकि इससे शरीर में आयरन एब्सॉर्ब नहीं होता। इसके अलावा दालें, बेरीज, सूखे मेवे, मशरुम आदि का सेवन करें।

PunjabKesari

खाना खाने के आधे घंटे बाद नींबू-पानी, आंवले का रस पीजिए। इनमें विटामिन सी होता है। आयरन ज़्यादा एब्सॉर्ब होता है। आयरन टैबलेट्स का सेवन कर भी रहे हैं तो दूध के साथ इसका सेवन ना करें।

PunjabKesari

चाय, कॉफी, गेहूं ज़्यादा न लीजिए। इसकी जगह रागी, बाजरा खाएं। ग्रीन टी का सेवन भी 2 कप से ज्यादा ना करें।

 

ये चीजें आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देंगी। आपको हमारा पैकेज अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static