मानसून में होने वाले सभी रोगों से दूर रखेंगे ये 5 ड्रिंक्स

punjabkesari.in Friday, Jul 07, 2017 - 06:05 PM (IST)

पंजाब केसरी ( सेहत): बरसाती मौसम लगभग सभी को पसंद होता है लेकिन यह अपने साथ कई रोगों को लेकर आता है। इस मौसम में सबी तरह के किट-पतंगे बाहर निकल आते है और डायरिया, हैजा और सर्दी-जुकाम आदि होने की संभावना भी बढ़ जाती है। मानसून में सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आज हम आपको 5 ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिनको पीने से मानसून की कई तरह की प्रॉबल्म दूर हो जाएगी। 

 

1. दालचीनी 

दालचीनी काफी गुणकारी होती है। रात को 1 गिलास पानी में दालचीनी  डाल दें और सुबह इसे पीएं । आप चाहें तो इसका पाउडर चाय में डालकर भी पी सकते है। इसको पीने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

2. तुलसी 

तुलसी के पत्‍तों में एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के साथ अन्य कई तत्व होते है। बरसात के मौसम में साधा पानी पीने की बजाए तुलसी के पत्ते को उबाल कर पीएं। इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा। 

3. सूप 

मानसून में सब्जियों का सूप अपनी डाइट में शामिल करें। ध्यान ऱखें कि सूप में लहसुन और काली मिर्च जैसे मसालों का उपयोग करें। इससे कई तरह की परेशानियां दूर रहेगी। 

4. हर्बल चाय

बरसाती मौसम में अदरक की चाय और ग्रीन टी पीने से शरीर गर्म रहता है, जिससे गले में होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है। 

5. फलों का रस

चेरी और कीवी में कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,विटामिन ए,सी,कैल्शियम,लोहा और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है।इसको पीने से कई प्रॉबल्म दूर रहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static