डिटॉक्स के लिए पीएं Cucumber Water, अंदरूनी शरीर की हो जाएगी अच्छे से सफाई

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 02:18 PM (IST)

खुद को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। मगर अक्सर महिलाएं घर व ऑफिस के कामों में उलझी रहने से खुद की सेहत का सही से ध्यान नहीं रख पाती है। मगर स्वस्थ्य रहने के लिए शरीर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है। बात अगर हम डिटॉक्सीफाइंग की करें तो इसका मतलब शरीर के अंदरूनी हिस्सों में जमा गंदगी को बाहर निकालना होता है। ऐसे में आपके लिए डिटॉक्‍स वॉटर का सेवन करना बेस्ट रहेगा। इससे आप आसानी से खुद को हैल्दी रख सकती है। डिटॉक्‍स की प्रक्रिया शरीर के अंदर शुरू होने से इसका असर शरीर के कई अंगों पर दिखाई देने लगता है। ऐसे में इम्यूनिटी तेज होने के साथ वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

तो चलिए अब जानते हैं कि डिटॉक्स वॉटर आखिर है क्या 

डिटॉक्‍स वॉटर शरीर में जमा विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। वैसे तो डिटॉक्स ड्रिंक कई तरह की मिलती है। आप चाहे तो इसे घर पर भी बड़ी आसानी से तैयार कर सकती है। इसके लिए आपको ताजे फल, सब्जियां, हर्ब्स व पानी की जरूरत होगी। तो चलिए आज हम आपको कुकुंबर यानी खीरे डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि व इसके फायदों के बारे में बताते हैं...

सामग्री

खीरे के टुकड़े- 10 ग्राम
संतरे के टुकड़े- 10 ग्राम
नींबू के टुकड़े- 5 ग्राम
अनानास क्यूब्स- 10 ग्राम
ताजा अदरक के टुकड़े- 5 ग्राम
पुदीना पत्ती- 2 ग्राम
बर्फ के टुकड़े- 2 कप 
पानी- 200 मिली.

PunjabKesari

वि​धि

. एक गिलास में सारी सामग्री डालकर 30 मिन तक अलग रख दें। 
. बाद में इसे छान कर पीने का मजा लें। 

डिटॉक्‍स वॉटर पीने के फायदे 

 

शरीर की अंदर से होगी सफाई

इसका सेवन करने से शरीर के अंदरुनी हिस्सों की अच्छे से सफाई होती है। ऐसे में बॉडी में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। इससे बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में दुनियाभर में फैले कोरोना से बचाव रहेगा। साथ ही खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

कमजोरी होगी दूर 

इसका सेवन करने से थकान, कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। 

वजन घटाने में मददगार 

वहीं इस हैल्दी व टेस्टी ड्रिंक में कैलोरी कम मात्रा में होती है। ऐसे में आप स्वाद-स्वाद में अपना वजन कंट्रोल कर सकती है। इसके सेवन से शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होने में मदद मिलती है। 

किडनी की होगी सफाई

डिटॉक्स वॉटर शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। हम यूं भी कह सकते हैं कि इससे शरीर की अंदर से सफाई होती है। ऐसे में यह किडनी को भी साफ करने में मदद करता है। इसतरह डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है। ऐसे में इससे संबंधी बीमारियों के होने से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

लिवर करे क्लीन

किडनी की तरह लिवर की सफाई करने में भी डिटॉक्स वॉटर फायदेमंद माना जाता है। ऐसे मेें फैटी लिवर व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है। 

बेहतर पाचन तंत्र

ज्यादा ऑयली व मसालेदार चीजो का सेवन करने से पाचन तंत्र धीमा पड़ने लगता है। ऐसे में डिटॉक्स वॉटर का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर गंदगी बाहर निकलने के साथ पाचन दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। ऐसे में गैस, अपच, कब्ज आदि पेट संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static