असफलता से ही मिलती है सफलता,  गलतियों से सीख लेकर डॉ. नेहा बन गई IAS Officer

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 04:44 PM (IST)

अगर आप भी बड़ा सपना देख रही हैं और बार- बार असफल हो रही हैं तो निराश ना हों । क्योंकि असफलता ही इंसान को सफलता का मार्ग दिखाती है। यह बात सच कर दिखाई  IAS टॉपर नेहा जैन ने। नेहा ने अपने रास्ते की सभी मुश्किलों को पीछे छोड़ते हुए सफलता की राह पकड़ी और आज वह लाखों- करोड़ों लड़कियों के लिए एक मिसाल बन गई है। 

दिल्ली की रहने वाली है नेहा 

देश की राजधानी दिल्ली की रहने वाली नेहा ने  शुरुआती पढ़ाई वहीं से की। डेंटिस्ट एग्जाम क्लीयर करने के बाद उन्होंने डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया, लेकिन वह यूपीएससी क्लीयर करना चाहती थी। उनका मानना था कि इस फील्ड में जाकर वह देश के लिए बहुत कुछ कर सकती हैं।  

नौकरी के साथ पढ़ाई करना आसान काम नहीं

नेहा ने नौकरी के साथ- साथ यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी। हालांकि नौकरी के साथ पढ़ाई करना आसान काम नहीं है लेकिन नेहा ने अपनी हिम्मत को हारने नहीं दिया। वह यारी के लिए समय निकालतीं और वीकेंड पर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करने की कोशिश करती थी। एक 
अच्छा शेड्यूल बनाने के चलते नेहा ने दूसरे प्रयास में ही सफलता प्राप्त कर ली। 

 पुरानी गलतियों को सुधारा 

नेहा बताती हैं कि पहले अटेम्प्ट में मिली असफलता के बाद उन्होंने दूसरे अटेम्प्ट में पुरानी गलतियों को सुधारा और मेहनत करते हुए एक बार फिर प्रयास किया। उनका मानना है कि  टाइम मैनेजमेंट नौकरी के दौरान यूपीएससी की तैयारी में काफी अहम भूमिका निभाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static