कहीं आपके बच्चे को स्पेशल अटेंशन की तो नहीं है जरुरत? इन 5 हरकतों से चलेगा पता

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 02:02 PM (IST)

बच्चे जब बड़े हो रहे होते हैं तो उनके वारताव में भी चेंज देखने को मिलता है। लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में पैरेंट्स अक्सर इन कई बदलावों को अनदेखा करते हैं। इस सब का बच्चे के मन पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जरुरी है कि पैरेंट्स बच्चों को आए कुछ खास बदलावों पर नजर रखें ताकि बच्चे की परवरिश बेहतर हो। आइए जानते हैं कैसे आप बच्चों पर ध्यान देकर उन्हें बेहतर परवरिश दे सकते हैं...

PunjabKesari

कहीं बच्चा टेंशन में तो नहीं

कई बार बच्चे टेंशन में नजर आते हैं, ऐसे में न बच्चे खेलते हैं और ना ही अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते हैं। अगर आपको भी अपने बच्चे से कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं तो उन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

टाइम स्पेंड करें

पैरेंट्स की बिजी लाइफस्टाइल के बीच कई बच्चे माता-पिता के साथ के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। पैरेंट्स का अटेंशन पाने के लिए कई बार वो उनके करीब आने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आप समझे कि वो क्या चाहते हैं और उनसे बात करें।

PunjabKesari

दूसरे बच्चों से जलन
 जब पैरेंट्स किसी भी वजह से बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते तो उन्हें ये लगाता है कि उनके मां-बाप उनसे प्यार नहीं करते। ऐसे में हो सकता है कि वो घर से दूसरे बच्चों से जलने लगे तो ऐसे बिल्कुल ना करें। अपने सारे बच्चों को एक सा स्पेशल ट्रिटमेंट देकर आप उनकी समस्या दूर कर सकते हैं।

ज्यादा गुस्सा और चिड़चिड़ापन

कई बार पैरेंट्स की अटेंशन ना मिलने पर बच्चों में चिड़चिड़ापन देखने को मिलता है। बच्चों को गुस्सा ज्यादा आता है और अक्सर वो छोटी-छोटी बातों पर नखरे करने लगते हैं। ऐसे में बच्चों का विशेष तौर पर ख्याल रखें और उन्हें तवज्जों देकर उन्हें मेंटली मजबूत बनाएं।

PunjabKesari

छोटी-छोटी बातों में इमोशनल होना

कई बच्चे छोटी-छोटी बातों का बुरा मान जाते हैं और बहुत जल्दी रोने लगते हैं। ऐसे वो अपने पैरेंट्स का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए करते हैं। ऐसे में बच्चों को स्पेशल फील करवाएं और उन्हें खुश रखने की कोशिश करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static