खर्राटों ने उड़ रखी है नींद तो एक बार अजमाकर देखें ये Nasal Strips

2021-10-19T09:58:06.313

खर्राटे लेना अब तक की सबसे खराब आदतों में से एक साबित हो सकता है। रात को सोते समय पार्टनर के खर्राटों की नींद खराब कर देती है। आप पार्टनर से चाहे कितना भी प्यार करते हो लेकिन अगर उन्हें खर्राटे आ जाएं तो आप चिढ़ने लगेंगे। ऐसे में अगर आप या आपके प्रियजन खर्राटों से पीड़ित हैं तो इसे अलविदा कहने का समय आ गया है। बाजार में मिलने वाली नेजल स्ट्रिप्स खर्राटों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकती हैं।

सबसे पहले जानिए खर्राटे आने की वजह

. स्लिपिंग डिसऑर्डर
. नाक में एलर्जी या सूजन
. जीभ मोटी होना
. अधिक धूम्रपान करना
. शराब या नशीले पदार्थों का सेवन
. गलत तरीके से सोना
. कफ, कोल्ड के कारण

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खर्राटों से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 नेजल स्ट्रिप

ONSAFE नेजल स्ट्रिप

ONSAFE 30 पीसी 60 X 19 मि.मी. नेजल स्ट्रिप सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बनाती है और खर्राटों को रोकने में मदद करती है। इसकी कीमत ₹549.0 रुपए है, जिसे आप मार्केट या अमेजॉन से खरीद सकते हैं। यह ना सिर्फ पहनने में भी आरामदायक है बल्कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

फ्रैक्सन नाक स्ट्रिप्स

फ्रैकसन (Frackson Nasal strips) एलर्जी डीकॉन्गेस्टेंट स्प्रे की तुलना में नाक के मार्ग को 38% तक खोलने में अधिक प्रभावी है। अब नींद में कोई खलल नहीं पड़ेगा क्योंकि ये स्ट्रिप्स सुपर इफेक्टिव हैं। साथ ही यह उपयोग करने में भी आसान हैं और इससे सांस लेने में दिक्कत या जलन भी नहीं होती है। इससे वायु प्रवाह में 31% तक सुधार होगा।

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ब्रीद राइट नेज़ल स्ट्रिप्स (10 पैक)

यह खर्राटों को दूर करने के साथ सर्दी, फ्लू या एलर्जी के कारण होने वाली एलर्जी को भी दूर करेगी। ये नेज़ल स्ट्रिप्स ड्रग-मुक्त, पेटेंट रूप से प्रभावी और लगाने में आसान हैं। संवेदनशील त्वचा वालों के लिए यह बेहतरीन 
ऑप्शन है, जो सांस और बेहतर नींद लेने में मदद करेगा।

मैक्स प्लस हार्मनी लाइफ नेज़ल स्ट्रिप

यह न केवल नाक की रुकावट को दूर करेगा बल्कि खर्राटों को भी रोकेगा और नींद की गुणवत्ता में कई गुना सुधार करेगा। इससे आप बेहतर तरीके से सांस ले पाएंगे क्योंकि ये स्ट्रिप्स नाक की श्वसन को मजबूत करेंगे। साथ ही यह दिल और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाएंगे। अगर आप नियमित इसका यूज करेंगे तो खर्राटों की समस्या बिल्कुल ही कम हो जाएगी।

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इन बातों का भी रखें ध्यान

. पीठ बल सोने की बजाए एक साइड करवट लेकर सोएं। सिर के नीचे तकिया भी ऊंचा रखें।
. नाक की साफ-सफाई पर ध्यान दें।
. डाइट में हरी सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स और सीड्स आदि शामिल करें और नमक व मीठी चीजों से दूर बनाएं।
. गले के आस-पास अधिक फैट जमने से नाक में सिकुड़न आ जाती है, जो खर्राटों की वजह बन सकता है इसलिए नेक फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज करें।
. पानी की कमी से नाक की नमी सूख जाती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत और खर्राटें की समस्या हो सकती है इसलिए एक दिन में 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

देसी टोटकें भी आएंगे काम

. सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीएं।
. सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिएं।
. 1 चम्मच शहद को सोने से पहले लेने पर भी खर्राटों से आराम मिलता है।
. पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मुंह में डालकर गरारे करें। इससे नाक के छिद्रों की सूजन कम होगी और खर्राटें नहीं आएंगे।


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Content Writer

Anjali Rajput

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