मेकअप से 2 मिनट पहले कर लें, चेहरे पर आ जाएगा Instant Glow

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 11:51 AM (IST)

कुछ लोगों के लिए कॉफी शरीर और दिमाग को तरोताजा करने के लिए मॉर्निंग बूस्टर है। मगर, स्किन के लिए भी काफी के बहुत सारे फायदे हैं। कॉफी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे मुंहासे से लेकर सेल्युलाईट स्किन, दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होती है। आज हम आपको काफी पाउडर का ऐसा पैक बताएंगे जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करेगी बल्कि कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर होगी। 

इसके लिए आपको चाहिए

काफी पाउडर - 1/2 चम्मच
एलोवेरा जेल - 1/2 चम्मच
गुलाबजल - थोड़ा-सा
बादाम का तेल - 5-6 बूदें
कच्चा दूध - 1 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

- एक बाउल में काफी पाउडर और एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिक्स करें। इसमें गुलाबजल 5-6 बूदें बादाम तेल मिक्स करके कुछ देर के लिए छोड़ दें।
- दूसरे बाउल में कच्चा दूध, गुलाबजल और 4-5 बूदें बादाम तेल मिलाएं।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1ः सबसे पहले फेसवॉश से चेहरा अच्छी तरह क्लीन करें। इसके बाद मिल्क पैक से चेहरे की 5-7 मिनट मसाज करें। इससे त्वचा के पोर्स में मौजूद धूल-मिट्टी व गंदगी निकल जाएगी।

स्टेप 2ः अब चेहरे पर कॉफी पाउडर पैक लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद मसाज करते हुए गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

स्टेप 3ः अब कच्चे दूध को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें। ऐसा तब तक करें जब तक दूध स्किन में अब्जॉर्ब ना हो जाए। इसे कम से कम 1-2 घंटे बाद धोएं।

PunjabKesari

कब करें इस्तेमाल?

दिवाली से पहले कम से कम 2 बार यह पैक लगाएं। आप इसे दिन या रात किसी भी समय लगा सकती हैं। इसके अलावा मेकअप से 2 घंटे पहले यह पैक लगाने पर स्किन दोगुना ज्यादा ग्लो करती है। साथ ही इससे मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहता है।

क्या कॉफी पाउडर स्किन व्हाइटिंग के लिए अच्छा है?

स्किन व्हाइटनिंग के लिए आप कॉफी मास्क का लगा सकते हैं। आधा कप कॉफी लें और उसमें कुछ चम्मच दूध डालकर गाढ़ा घोल बनाएं। इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें और गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. कैफिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर यह पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, जिससे सारी डेड स्किन निकल जाती है।
. कॉफी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी होते हैं जो आंखों के नीचे रंग को हल्का करने में मदद करते हैं।
. गुलाबजल स्किन को टाइट करने और रंगत निखारने में मदद करता है।
. बादाम तेल त्वचा को अंदर से पोषण देता है। इससे स्किन सर्दियों में भी ड्राई नहीं होती और ग्लो करती है।
. यह पैक रक्त वाहिकाओं को पतला और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके सेल्युलाईट को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

फेस मास्क या पैक को अपनी त्वचा पर लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कॉफी या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी तो नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static