सावन में करें ये खास उपाय, मिलेगी महादेव की असीम कृपा

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 10:36 AM (IST)

सावन का पावन महीने भगवान शिव को समर्पित है। इस पूरे मास में लोग शिव भक्ति में डुबे रहते हैं। मान्यता है कि इस दौरान सच्चे मन से पूजा करने व व्रत रखने के शिव जी की असीम कृपा मिलती है। इसके साथ ही ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुछ विशेष उपाय करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर मनचाहा फल मिलता है। चलिए जानते हैं उन चमत्कारी उपायों के बारे में...

मनोकामना होगी पूरी

सावन के पावन मास में छोटा सा पारद शिवलिंग लाकर मंदिर में स्थापित करें। रोजाना सुबह नहाकर और साफ कपड़े पहनकर दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करें। मान्यता है कि इससे सभी मनोकामना पूरी होती है। घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। पारद शिवलिंग को बहुत ही पूजनीय व शक्तिशाली माना जाता है। ऐसे में अगर आप इन्हें घर पर स्थापित कर रहे हैं तो रोजाना शिवलिंग की पूजा करें। 

PunjabKesari


आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

सावन के सोमवार में बेल वृक्ष के नीचे खड़े होकर किसी गरीब को खीर व घी दान करें। इससे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में आर्थिक स्थिति मजबूत होकर घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

रिश्तों में आएगी मिठास

सावनभर जल में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इसके अलावा सावन के सोमवार या मंगलवार को सुहाग का सामान किसी सुहागिन स्त्री को दान करें। इससे वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर रिश्तों में मिठास आएगी।

संतान की तरक्की के लिए

पूरे सावन शिवलिंग पर धतूरा अर्पित करें। इससे संतान से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। साथ ही संतान की तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

हर काम में मिलेगी सफलता

बेल पत्र पर चंदन से ओम नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके अलावा आक के फूलों से तैयार माला महादेव को अर्पित करें। इससे भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से हर काम में सफलता मिलती है।

PunjabKesari

बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए

अगर घर से बीमारियां पीछा नहीं छोड़ रही तो सावन महीने में जल में कच्चा दूध व काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे जल्द ही बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

घर में बनी रहेगी बरकत

सावन महीने से साबुत अक्षत यानि चावल शिव जी को अर्पित करना शुरू करें। साथ ही इस नियम को कभी ना तोड़ें। इससे आपके घर में देवी लक्ष्मी की कृपा होगी। ऐसे में अन्न व धन की बरकत बनी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static