Buddha Purnima: पूर्णिमा के दिन करें ये खास उपाय, कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 01:48 PM (IST)

पूर्णिमा का दिन हिंदू धर्म के लिए बेहद खास होता है। इस दिन विशेष रुप से श्रीहरि व चंद्रमा की पूजा व व्रत रखा जाता है। वहीं वैशाख माह की पूर्णिमा में गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। इसलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं। ऐसे में यह शुभ दिन हिंदूओं के साथ बौद्ध के अनुयायी के लिए भी पवित्र माना जाता है। इस साल बुद्ध पूर्णिमा 26 मई, दिन बुद्धवार को पड़ रही है। वहीं पूर्णिमा का दिन धन की देवी लक्ष्मी को भी अतिप्रिय है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करके माता लक्ष्मी की विशेष कृपा पाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

ऐसे करें देवी लक्ष्मी की पूजा

इस शुभ दिन पर धन की देवी लक्ष्मी की मूर्ति पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर हल्दी का तिलक करें। अगले दिन इन कौड़ियों को साफ  लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसा रखने वाली जगह पर रख दें। इससे घर में हमेशा धन की बरकत रहेगी। 

PunjabKesari

इस मंत्र का करें जाप

पूर्णिमा पर कच्चे दूध में थोड़ी चीनी और चावल डालकर चंद्रोदय पर चांद को अर्घ्य दें। साथ ही इस दौरान 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:' या 'ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:' मंत्र का जप करें। इससे घर की आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा ‌‌ 

पीपल के पेड़ की करें पूजा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, पीपल पेड़ में श्रीहरि का वास होता है। वहीं पूर्णिमा के दिन इस वृक्ष में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। इसलिए इस शुभ दिन पर सुबह नहाकर साफ वस्त्र पहनकर जृ में कुछ मीठा मिलाकर पीपल वृक्ष पर अर्पित करें।इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

चंद्रमा देव को दें अर्घ्य

पूर्णिमा की रात पति-पत्नी में से कोई एक चंद्रमा को अर्घ्य दें। वहीं दोनों पति-पत्नी चाहें तो वे एकसाथ भी अर्घ्य दें सकते हैं। इससे वैवाहिक जीवन में चल समस्याएं दूर होकर खुशियों का आगमन होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static