होलिका दहन की राख से करें ये उपाय, पैसों की तंगी नहीं रहेगी

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 11:15 AM (IST)

होली से एक दिन पहले यानी फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है। इस बार यह शुभ तिथि 28 मार्च दिन रविवार को मनाई जाएगी। इस शुभ त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में होलिका दहन की पूजा का विशेष महत्व है। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, होलिका दहन की राख के कुछ उपाय करके विशेष लाभ पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

भस्म की ताबीज बनाकर करें धारण

किसी भी काम में सफलता ना मिलने का कारण नकारात्मक प्रभाव हो सकती है। ऐसे में होलिका दहन की पूजा के बाद इसकी राख या भस्म को ताबीज में डालकर धारण करें। इससे बुरी नजर से व नकारात्मक शक्तियां दूर होगी। साथ ही किसी भी तरह के जादू-टोने का आप पर असर नहीं होगा। 

PunjabKesari

उबटन से करें मालिश

होलिका दहन से पहले घर के सभी सदस्य सरसों तेल का उबटन बनाकर पूरे शरीर पर मालिश करें। उसके बाद इसकी मैल निकाल कर होलिका दहन में जला दें। इससे आप पर व घर के सदस्यों पर लगी बुरी नजर दूर हो जाएगी। साथ ही जीवन की समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 

माथे पर लगाएं भस्म

भस्म को बेहद ही शुभ माना जाता है। देवों के देव महादेव भी इसे अपने शरीर में धारण करते हैं। ऐसे में होलिका दहन के बाद इसकी भस्म को पुरूष माथे पर और स्त्रियां अपनी गर्दन पर लगाएं। इससे धन संबंधी समस्या दूर होकर तरक्की व सफलता के रास्ते खुलेंगे। 

शिवलिंग को चढ़ाएं भस्म

होली की राख को पानी में मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे कुंडली के ग्रह दोष दूर होंगे। ऐसे में जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि आएगी।

PunjabKesari

घर में भस्म से करें छिड़काव 

मान्यताओं को अनुसार, होलिका दहन की भस्म बेहद ही शुभ होती है। ऐसे में इसे लेकर घर के सभी कोनों में छिड़काएं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएंगे। साथ ही घर में चल रहे लड़ाई-झगड़े दूर होकर खुशियों का आगमन होगा। 

कार्यक्षेत्र संबंधी परेशानी होगी दूर

होलिका की उल्टी परिक्रमा करते हुए इसमें आक की जड़ डालें। साथ ही इस दौरान अपनी परेशानी को बोलते हुए प्रार्थना करें कि आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएं। इस बात ध्यान रखें कि आपको अपने लिए तो अच्छा सोचना है। मगर किसी दूसरे के लिए में गलत विचार ना लाएं। 

PunjabKesari

अटका पैसा वापिस पाने के लिए

अगर आपका पैसा कोई लौटा नहीं रहा है तो इसके लिए आप होलिका राख से उपाय कर सकते हैं। इसके लिए होलिका दहन वाली जगह पर अनार की कलम से उस व्यक्ति का नाम लिखकर वहां पर हरे रंग का गुलाल छिड़कें। उसके बाद होलिका दहन करें। फिर होलिका की राख को बहते पानी में बहा आए। इससे आपकी धन से जुड़ी परेशानियां दूर होगी। साथ ही आय के नए स्त्रोत बनेंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static