Weight Loss Tips: शरीर में बढ़ती चर्बी से हैं परेशान तो आज से शुरु कर दें ये 10 Exercise

punjabkesari.in Saturday, Aug 27, 2022 - 12:06 PM (IST)

बढ़ा हुआ वजन आज के समय की बड़ी समस्या बना हुआ है, खासकर महिलाओं की। कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम ही नहीं होता है। अधिक पेट की चर्बी स्वास्थ्य को कई तरह का नुकसान पहुंचाती है।  इसकी वजह से हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रोल और हृदय की बीमारिया हो सकती हैं. इसलिए पेट की चर्बी को कम करना बेहद जरूरी है। आज हम आपकाे कुछ ऐसी Exercise बताने जा रहे हैं, जिससे आपका वजन 30 दिन में ही कम हो जाएगा। चलिए जानते हैं किस तरह आप जल्द से जल्द अपना मोटापा कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari
टो-टच सिंगल आर्म

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाए। इसके बाद एक पैर को ऊपर उठाए और उसे दोनों हाथों से छूने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को करते समय शरीर को हल्का छोड़ दें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद दूसरे पैर के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे ना सिर्फ बढ़ी हुई तोंद कम होगी बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे।

PunjabKesari
लेग रेज

लेग रेज एक्सरसाइज करने के लिए जमीन पर लेट जाए और दोनों हाथों को खोलकर जमीन पर रखें। उसके बाद दोनों पैरों को एकदम सीधा करके नीचे से ऊपर की तरफ लाएं। ध्यान रहे कि आप दोनों पैरों से 90 डिग्री का कोण बने और इस दौरान लोअर बैक पर दबाव न पड़े। इस एक्सरसाइज से लोअर बैली फैट कम होता है।

PunjabKesari
क्रिस क्रॉस जैक्‍स

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने पैरों में थोड़ा गैप रखकर सीधी खड़ी हो जाएं। अपनी बाजुओं को ऊपर करके साइड्स में फैला लें। अब जंप करते हुए खुद को क्रिस क्रॉस पोजीशन में लाएं।  जंप करते हुए एक साथ अपनी बाजुओं और दोनों पैरों को क्रॉस करें। इसे कम से कम 10-15 बार दोहराने के बाद पहली पोजीशन में लौट आएं।

PunjabKesari
क्रंचेज 

क्रंचेज करने के लिए सबसे पहले आप बैठ जाए। इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ लें और हाथों को गर्दन के पीछे मोड़कर रखें। फिर धीरे-धीरे दोनों कंधों को मोड़कर आगे की तरफ ले जाने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि आप हाथों से गर्दन पर दबाव न डालें। इससे अपर बैली के फैट तेजी से कम होगा।

PunjabKesari
क्रैब टू किक 

इसे करने के लिए मैट पर बैठ जाएं।  हाथों को पीछे की ओर रखें और घुटनों को मोड़ लें। फिर हिप्‍स को ऊपर की ओर उठाएं और अपने दाएं पैर से किक करें। पैरों को स्विच करें और उसी प्रक्रिया को दोहराएं। एक सेट पूरा होने तक इसे फिर दूसरी तरफ से दोहराएं।

PunjabKesari
ब्रीथिंग टेक्नीक 

अगर आप वजन घटाने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कब सांस लेनी है और कब छोड़नी है। ब्रीथिंक एक्सरसाइज के दौरान जब बेली की मसल्स सिकुड़े तो एक झटके में सांस बाहर छोड़ें और जब मसल स्ट्रेच हो तो अंदर की तरफ सांस लें।

PunjabKesari
विंडशील्ड वाइपर

इस एक्सरसाइज को करने में आपको कार के वाइपर की तरह अपने पैरों को हिलाना है। इसके लिए बेड पर सीधा लेट जाएं अब दोनों हाथों को दोनों दिशा में बिल्कुल हल्का छोड़ते हुए फैला लें। अब पैरों को आपस में मिलाएं और ऊपर उठाते हुए से 90 डिग्री का कोण बनाते हुए सीधा रखें। अब पैरों मिलाकर चारों दिशाओं में घुमाते हुए एक बड़ा गोल चक्कर लगाएं। आप इसे जितनी देर कर सकते हैं कर लें। इससे आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari
पॉप स्‍कावट्स

इसे करने के लिए मैट पर सीधी खड़ी हो जाएं।  फिर स्‍कावट्स करें और इसके बाद जंप करें। ऐसा ही दूसरी साइड से स्विच करके करें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। 

PunjabKesari
जम्पिंग जैक

बेली फैट घटाने के लिए जम्पिंग जैक भी बेस्ट एक्सरसाइज है। इसके लिए पंजों के बल कूदना पड़ता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है। आप इसे 30 सेकंंड्स रेस्ट के साथ कम से कम 3-4 बार करें। इससे भी वजन तेजी से कम होगा।

PunjabKesari
वॉल पुशअप्‍स


यह चेस्‍ट और कंधों की मसल्‍स के लिए अच्‍छा होता है। साथ ही इसे करने से वजन और बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए दीवार की तरफ मुंह करके खड़ी हो जाएं। अपने हाथों को दीवार पर रखें। कोहनियों को मोड़कर चेस्ट को दीवार के नजदीक लाने की कोशिश करें। फिर पहली पोजीशन में आकर इस एक्‍सरसाइज को 12 से 16 बार दोहराएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static