उत्पन्ना एकादशी पर करें ये उपाय, सौभाग्य और सुख से भर जाएगा घर

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 11:53 AM (IST)

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व हैं। यह शुभ तिथि भगवान श्रीहरि को समर्पित होती है। मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष पर पड़ने वाली एकादशी को उत्पन्ना एकादशी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इस दिन व्रत, पूजा व कुछ उपाय करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। चलिए आज हम आपको इस शुभ दिन पर करने के लिए कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

अच्छी सेहत व घर की सुख-समृद्धि के लिए

एकादशी का व्रत रखना शुभ माना जाता है। इस दिन सच्चे में मन से व्रत रखने व भगवान विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे अच्छी सेहत की प्राप्ति होती है। इसके साथ घर में सुख-समद्धि बनी रहती है।

PunjabKesari

मनचाहा फल पाने के लिए

भगवान विष्णु जी को पीला रंग अतिप्रिय है। इसलिए इस शुभ दिन पर श्रीहरि को पीले रंग के फूल, वस्त्र और पानी में हल्दी मिलाकर चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान जी की असीम कृपा बरसती है। इसके साथ ही मनचाहा फल मिलता है।

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

भगवान श्रीहरि को तुलसी अतिप्रिय है। ऐसे में एकादशी के पावन दिन खासतौर पर तुलसी माता की पूजा करें। इस दिन तुलसी मां के सामने घी का दीपक जलाकर 'ऊँ वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप करें। फिर तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करें। माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

PunjabKesari

पितरों की आत्मा को शांति के लिए

पुराणों अनुसार, इस दिन पीपल का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में हो सके तो आप भी एकादशी तिथि पर किसी मंदिर या सामाजिक जगह पर पीपल का पौधा लगाएं। इसके साथ ही रोजाना उन्हें जल चढ़ाएं। मान्यता हैं कि ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति व उनका आशीर्वाद मिलता है।

भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए

एकादशी के पावन दिन पर दान, पुण्य करने का विशेष महत्व हैं। इसलिए आप भी इस दिन अपने सामर्थ्य अनुसार, पीले रंग के कपड़े, अनाज, फल व दक्षिणा दान करें। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे भगवान विष्णु की असीम कृपा बरसती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static