Breakfast में न करें ये गलतियां, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 01:19 PM (IST)

वजन कम करने के चक्कर में ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। जिससे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई लोग कितना भी खाना खा लें लेकिन  उनके  शरीर पर  कोई असर नहीं पड़ता बल्कि बीमारियों  से जुझते हैं। इसका कारण हो सकता है खान- पान में असंतुलन। शरीर को पोष्टिक आहार की जरुरत होती है ताकि शरीर का विकास अच्छे से  हो पाए । साथ ही गलत तरीके की डाइट को खाने में इस्तेमाल करने से मोटापा भी बढ़ जाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप हेल्दी ब्रेकफास्ट ट्राई कर सकते है।

अच्छे बैलेंस डाइट का इस्तेमाल

सुबह के खाने में आप कार्बोहाइड्रेट, हरी सब्जियां और पोषक तत्वों से भरपूर फल शामिल करें। इससे आपको शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होगी और आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो यह फूड आपकी सेहत के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

PunjabKesari

समय से नाश्ता न करना

सुबह जल्दी के चलते कई लोग अपना नाश्ता छोड़ देते हैं और बाद में खाते हैं। मगर इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इससे शरीर कमजोर हो सकता है। नींद ना आने में भी समस्या हो सकती है।

जूस का सेवन करना

ज्यादातर लोग खाना खाने की जगह सुबह सिर्फ जूस ही पीते हैं। जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन खाना खाना भी जरुरी है। एक्सपर्ट अनुसार, सिर्फ जूस पीने से शरीर में फाइबर, कैलोरी और विटामिन की कमी हो सकती है। ऐसे में शरीर को पोषण न मिल पाने से बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

प्रोटीन से भरा खाना न खाना

सुबह नाश्ते के बाद सारा दिन काम करना होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने खाने में प्रोटीन युक्त चीजें शामिल करें। इसके लिए आप दालें, हरी सब्जियां, अंडा, ब्रेड आदि खा सकते हैं।

PunjabKesari

नाश्ता न करना

वजन घटाने के लिए सबसे पहले सभी सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। मगर ऐसा करने से दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए सुबह का नाश्ता स्किप करने से बचें।

सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना

सुबह उठकर खाली पेट चाय या कॉफी पीने से बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों को कमजोर बनाता है और कैल्शियम और आयरन जैसे पदार्थों का शरीर में विस्तार नहीं होने देता। ऐसे में सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने की गलती ना करें।

PunjabKesari

नोट- अच्छी सेहत के लिए अपनी डेली डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें और डेली एक मैन्यू तैयार करके इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static