WHO की चेतावनी, कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले भूलकर भी न खाएं Painkillers

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 05:25 PM (IST)

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर ध्यान दिया जा रहा है। हालांकि वैक्सीन लगवाने से पहले व बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। दरअसल, कुछ लोग कोरोना वैक्सीन के साइड-इफैक्ट्स से बचने के लिए पहले ही पेनकिलर्स ले रहे हैं और फिर टीकाकरण करवा रहे हैं लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसे लोगों को आगाह किया है।

वैक्सीन के असर को कम कर सकती हैं पेनकिलर्स

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स वैक्सीन लगवाने से पहले लोगों को किसी भी तरह की दर्द की दवा ना लेने की सलाह दे रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर पेन किलर्स जैसे पैरासिटामोल में नॉन स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी केमिकल्स होते हैं जो दर्द व सूजन को कम करते हैं। इन्हें लेने से इम्यून रिस्पॉन्स कम हो जाता है और साथ ही यह वैक्सीन के असर को भी कम कर सकती है।

PunjabKesari

बढ़ता है दिल के रोगों का खतरा

शोध के मुताबिक, बिना किसी वजह या नियमित रुप से पेनकिलर्स का सेवन दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर लोगों को आगाह किया है।

वैक्सीन से सूजन होना आम

वैक्सीन शरीर में एंटीबॉडीज बनाने का काम करती है, जिससे शरीर में कुछ सूजन होना आम है। आमतौर पर यह सूजन 1-2 दिन में ठीक हो जाती है, जिससे घबराने की जरूरत नहीं। हालांकि 3-4 दिन तक दर्द बना रहे तो आप एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं लेकिन पेनकिलर्स लेने से एलर्जी हो सकती है।

PunjabKesari

डॉक्टर से पूछे बिना ना ले कोई दवा

स्टडी के मुताबिक, एंटीइन्फ्लामेट्री दवाओं के कारण एंटीबॉडी कम मात्रा में बनती है। वहीं, ऐसा भी हो सकता है कि पेनकिलर लेना का कोई फायदा ना हो। ऐसे में साइड इफेक्ट्स से बचाव के लिए पेन किलर्स लेना सही नहीं। हालांकि अगर आप पहले से ही किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो उसे ना छोड़ें। हालांकि इस बारे में एक्सपर्ट से सलाह लेना बेहतर होगा। डॉक्टर से पूछे बिना कोई भी दवा खुद ना लें और ना ही बंद करें।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि वैक्सीन लगवाने के बाद अच्छी नींद लें, खूब पानी पीएं और हैल्दी खाएं। इससे होने वाले साइड-इफैक्ट खुद ब खुद ठीक हो जाएंगे इसलिए उससे धबराने की जरूरत नहीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static