विशेषज्ञों की चेतावनी, कोरोना वैक्सीन लेने के 45 दिनों तक ना करें यह काम

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 05:55 PM (IST)

कोरोना वायरस के कहर के बीच रोजाना नई नई रिसर्च सामने आ रही हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद लगातार संक्रमण के मामले सामने आना हर किसी की चिंता बढ़ रहा है। इसका कहीं न कहीं कारण है लोगों की कुछ गलतियां। जी हां , यह गलतियां हमारे लिए तो बेहद छोटी हैं लेकिन इन गलतियों से आप पर वैक्सीन का असर खत्म हो सकता है। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई है उन्हें 45 दिन इस एक काम से पूरी तरह दूरी बना लेनी है क्योंकि अगर उन्होंने यह गलती की तो इस वजह से कोरोना वैक्सीन का असर कम हो जाएगा।

PunjabKesari

वैक्सीन के 45 दिन तक न पीएं शराब

दरअसल इस पर विशेषज्ञों की मानें तो अगर लोग वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन करते हैं तो इससे उनकी इम्यूनिटी पर असर पड़ेगा। वैज्ञानिकों की मानें तो  वैक्सीन लेने के बाद लोग अगर शराब का सेवन करेंगे तो इसका प्रभाव कम हो जाएगा।

लिवर और इम्यूनिटी पर असर डालती है शराब

PunjabKesari

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना को हराने के लिए अच्छी इम्यूनिटी की जरूरत है और अगर एक व्यक्ति की इम्यूनिटी स्ट्रांग नहीं होगी तो वह कोरोना से नहीं लड़ सकता है। शराब पीने से न व्यक्ति की सिर्फ इम्युनिटी कमजोर होगी साथ ही इससे लिवर पर भी इसका बुरा असर देखने को मिलेगा। इसलिए इस मामले में ऐसे मामले में व्यक्ति पर्याप्त प्रतिरक्षा विकसित नहीं कर सकता है।

आपको बता दें कि रूस की वैक्सीन 'स्पूतनिक-वी' कोरोना पर काफी कारगर बताई जा रही है लेकिन इसी बीच अब वैज्ञानिकों ने लोगों को चेतावनी भी दी है कि वह तकरीबन 45 दिन शराब न पीएं क्योंकि अगर व्यक्ति शराब पीएगा तो उसकी इम्यूनिटी कम हो जाएगी।

जरूर बरतें ये सावधानियां

PunjabKesari

हाल ही में बहुत सारे मामले ऐसे भी सामने आए हैं जहां लोग कोरोना वैक्सीन के बाद सावधानियां नहीं बरत रहे हैं लेकिन इस बात को हमेशा याद रखिए कि अगर आप कोरोना वैक्सीन के बाद सावधानियां नहीं बरतेंगे तो वैक्सीन का असर खत्म हो जाएगा। वैक्सीन आपको कोरोना से जरूर बचाएगी लेकिन अगर आप इसके साथ-साथ पूरी सावधानियां भी बरतेंगे। इसलिए जरूरी है कि वैक्सीन लगवाने के बाद आप मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग मेटेंन करें और विशेषज्ञों की मान कर शराब को न पीएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static