Pregnancy में इन बातों का रखें खास ध्यान, गलती से भी ना करें ये काम

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 10:34 AM (IST)

प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। जरा सी भी लापरवाही मां और गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं इस दौरान महिलाओं को घर का काम करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं उन सावधानियों के बारे में...

नीचे झुकने से बचें

प्रेगनेंसी में महिलाओं झुकने से परेशानी हो सकती हैं। ऐसे में फर्श पर कोई चीज गिरने पर भी उसे ना उठाएं। इसके लिए किसी की मदद लें।

PunjabKesari

सफाई करने कैमिलक युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल ना करें

अगर आप घर की सफाई खुद करती हैं। डो पोंछे के पानी में कैमिलक युक्त प्रोडक्ट्स जैसे फिनाइल का इस्तेमाल न करें। इससे आपको और गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान झेलना पड़ सकता है।

ज्यादा देर तक खड़े ना रहे

किचन में खाना बनाने दौरान महिलाएं काफी समय तक खड़ी रहती है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, प्रेगनेंसी में लंबे समय तक खड़े रहने से महिलाओं को परेशानी हो सकती है। इसके अलावा गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में इस समय लंबे समय तक खड़े रहने से बचें।

जानवरों से दूर रहे

आजकल बहुत से लोग घर में पालतू जानवर रखते हैं। मगर प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को इनसे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आपके घर में पालतू जानवर कुत्ता या बिल्ली है तो इनसे दूर रहें।

PunjabKesari

भारी सामाना उठाने की गलती ना करें

प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। उन्हें इस दौरान कोई भी भारी सामान उठाने या हिलाने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से मां और गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है। इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको पानी से भरी बाल्टी, कपड़े सुखाने के लिए टब या कोई भारी बैग व अन्य सामान उठाने से बचना चाहिए। नहीं तो इससे मसल्स में खिंचाव आ सकता है।

जंक व बाहर का खाना खाने से बचें

प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को खुद के साथ बच्चे की सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसलिए इस समय उन्हें बाहर का जंक, ज्यादा मसालेदार, ऑयली आदि फूड खाने से बचना चाहिए। नहीं तो इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। इसके साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत को बुरा असल पड़ सकता है।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static