सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें ये काम, सेहत व धन पर होगा बुरा असर

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 11:03 AM (IST)

नारी डेस्क: वास्तु के अनुसार कुछ काम ऐसे होते हैं जिनको गलत तरीके से करना या गतल समय पर करने से हमारे जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे ही कुछ काम हैं जिन्हें खासतौर पर सूर्यास्त के बाद करने के लिए मना किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी का असर हमारी सेहत और धन संबंधी परेशानियों को उत्पन करता है। चलिए अब हम आपको बताते हैं इन कामों के बारे में विस्तार से -

सूर्यास्त के बाद सोने की गलती ना करें

अगर आप शाम के समय सो जाते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। ज्योतिष व वास्तुशास्त्र में सूर्यास्त के बाद सोना अशुभ माना गया है। कहा जाता है कि ऐसा करने से पैसों की किल्लत होने के साथ सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वास्तु अनुसार, शाम के समय भगवान जी की पूजा-अर्चना करना शुभ होता है।

PunjabKesari

तुलसी के पौधे को छूने से बचें

हिंदू धर्म में तुलसी पौधे का विशेष महत्व है। मान्यता है कि तुलसी जी को जल चढ़ाने व पूजा करने से घर में सुख-समद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। मगर सूर्यास्त के बाद तुलसी पौधे को पानी देने व इसे छुने से बचना चाहिए।

दही का दान न दें

दान देना भले ही अच्छा माना जाता है। मगर सूर्यास्त के बाद दही का दान देने से बचना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र अनुसार, दही शुक्र ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ होता है। इसके साथ ही शुक्र ग्रह को प्यार, भौतिक सुखों व धन का ग्रह माना जाता है। ऐसे में शाम के समय दही का दान देने से घर की सुख-समृद्धि में कमी हो सकती है।

PunjabKesari

बाल और नाखून न काटें

सूर्यास्त के बाद बाल और नाखून काटना अशुभ माना जाता है। वास्तु अनुसार, ऐसा करने से जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके कारण धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ जीवन से जुड़ी कई परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है।

घर में झाड़ू-पोंछा न करें

अगर आप भी शाम के समय घर में झाड़ू-पोंछा करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में धन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

static