चेहरे पर गलती से भी ना लगाएं ये 5 चीजें, वर्ना पड़ेगा पछताना

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 03:42 PM (IST)

शरीर के मुकाबले हमारे चेहरे की स्किन कई गुणा नाजुक होती है। इसलिए इसकी खास केयर की जरूरत होती है। मगर कई बार लड़कियां स्किन केयर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिसे भूल से भी चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए...

-बॉडी लोशन

अगर आप भी अपने चेहरे पर बॉडी लोशन लगा है तो अपनी इस आदत को बदल लें। असल में, हमारे चेहरे की स्किन शरीर की तुलना में ज्यादा कोमल होती है। वहीं बॉडी लोशन की डेंसिटी अधिक होने से यह ज्यादा थिक होते हैं। ऐसे में इसे चेहरे पर लगाने से पोर्स बंद होने लगते हैं। इसके कारण एक्ने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसमें आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस होेन से स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है। 

ऐसा करें

चेहरे के लिए हमेशा फेस क्रीम व स्किन को सूट करने वाला ही लोशन खरीदें। असल में, चेहरे पर यूज करने वाले प्रोडक्ट्स हल्के और नॉन-ग्रीसी होते हैं।

PunjabKesari

-पैराबेन बेस्ड प्रोडक्ट्स

आमतौर पर फाउंडेशन, बीबी क्रीम, शैम्पू, लोशन आदि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पैराबेन नामक एक इंग्रीडिएंट यूज होता है। मगर यह रसायन बॉडी में एस्ट्रोजन पर बुरा असर डालता है। इसके कारण हार्मोनल असंतुलन पैदा भी हो सकता है। वहीं पैराबेन बेस्ड प्रॉडक्ट्स से स्किन एलर्जी, रेडनेस, सूजन आदि होने का भी खतरा रहता है। 

ऐसे खरीदें प्रोडक्ट्स

ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले इसकी लेबल को पढ़ें। उसमें पैराबेन रसायन होने पर उसे खरीदने से बचें। 

-चीनी

चीनी को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। मगर ज्यादा जोर से इसे यूज करने से स्किन पर जलन, रेडनेस और ड्राईनेस की परेशानी हो सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

अगर आप इसे इस्तेमाल करना ही चाहती है तो इससे कोमलता से चेहरे की स्क्रबिंग करें। 

-नींबू

नींबू को अक्सर महिलाएं फेसपैक में लगाने पसदं करती है। इससे ऑयली स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरे की रंगत निखरती है। मगर इसे कभी भी चेहरे पर सीधे लगाने से बचना चाहिए। असल में नींबू में एक ऐसा रसायन होता है जो स्किन को प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाता है। इसके कारण धूप में बाहर जाने सनबर्न व स्किन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती है। वहीं चेहरे पर कोई चोट या कट लगे होने से जलन महसूस हो सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

आप नींबू को किसी भी फेसपैक में मिलाकर लगा सकती है। 

-गर्म पानी

बालों के साथ चेहरे को भी गर्म से नहीं धोना चाहिए। इससे त्वचा में रूखापन बढ़ने लगता है। ऐसे में चेहरा डल, ड्राई व खिंचा-खिंचा लगता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इससे स्किन पर जलन भी महसूस हो सकती है। 

यह उपाय सही

आम गर्म पानी से चेहरा धोने की जगह पर गुनगुने पानी से फेस स्टीम ले सकती है। इससे स्किन के बंद पोर्स खुलेंगे। त्वचा की गहराई से सफाई होने के साथ ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जल्दी निकालने में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static