क्यों मशहूर है अमृतसर की दिवाली ? जानिए क्या है खास

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2019 - 11:07 AM (IST)

दिवाली का त्यौहार हिंदू और सिक्ख दोनों धर्मों में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री राम पूरे 14 साल का बनवास काट कर घर लौटे थे वहीं, सिक्ख धर्म के छठें गुरु 'गुरु हरगोबिंद साहिब' जी इस दिन पूरे 52 राजों को कैद से मुक्त करवाया था। उस दिन से सिक्ख धर्म में दीपावली के दिन को 'बंदी छोड़ दिवस' के नाम से मनाया जाता है।

Related image,nari

मार्किटों में रौनक

समागमों के अलावा पूरे शहर में लंगरों के भंडार लगते हैं। मार्किटों में पूरी रौनक लगी होती है। पंजाबी कलचर को पसंद करने वालों के लिए इस दौरान मार्किट में बहुत कुछ खरीदने को मिल जाता है। इस दिन शहर में नगर कीर्तन भी निकाला जाता है। जिसकी रौनक आपको सारा दिन देखने को मिलती है। 

Related image,nari

आतिशबाजी के साथ जलाए जाते हैं दीपक

इस दौरान दरबार साहिब को दीपक और लाइटों के साथ सजाया जाता है, इतना ही नहीं रात के वक्त आतिशबाजी भी की जाती है। इस अलौकिक नजारे को देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। 

Related image,nari

तो इस 'बंदी छोड़ दिवस' के मौके अगर आप कुछ अलग और अद्भुत देखने की चाह रखते हैं तो अमृतसर की दीपावली जरुर देखने जाएं। रात के वक्त संगत परिक्रमा में बैठकर दिये जलाती है और साथ-साथ आनंदमयी बाणी का आनंद लेती है। दरबार साहिब का यह सुंदर नजारा आपको बहुत ही खास औऱ कम मौकों पर देखने को मिलता है इसलिए दिवाली के दिन इस मौके का फायदा जरुर उठाएं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static