दिवाली के पटाखों से जल जाए हाथ-पैर तो तुरंत करें ये काम

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2019 - 10:56 AM (IST)

दीपावली का सेलिब्रेशन रोशनी और पटाखों के बिना अधूरा है  लेकिन कई बार पटाखें जलाते समय हाथ या पैर जल जाता है। वहीं पटाखों से जलने के बाद छोटी सी भी लापरवाही आपके लिए कोई बड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि पटाखों से हाथ जलने पर तुरंत उपचार के लिए क्या कदम उठाने जरूरी हैं। आज हम आपको कि पटाखों से जल जाने पर आपको तुरंत क्या करना चाहिए?

 

फर्स्ट एड ट्रीटमेंट

अगर पटाखें से हाथ-पैर जल जाए तो सबसे पहले मरीज को फर्स्ट एड ट्रीटमेंट दें। पटाखें जलाते समय अपना अपना फर्स्ट एड बॉक्स बिल्कुल तैयार रखें। 

PunjabKesari

कपड़े और एक्सेसरीज

पटाखे से जलने पर बहुत जरूरी है कि उस हिस्से से कपड़े या एसेसरीज को तुरंत हटाएं। साथ ही सूती कपड़े पहनें, सिंथेटिक नहीं, क्योंकि सिंथेटिक कपड़े आग आसानी से पकड़ते हैं।

जले को तुरंत ठंडक पहुंचाएं

जो हिस्सा जला हो उसपर तुरंत ठंडा पानी डालें। आप चाहें तो उसे बर्फ वाल पानी में भी भिगो सकते हैं। इससे दर्द कम होगा और जलन का अहसास भी नहीं होगा।

दूध

आप पटाखे से जले हुए स्थान पर ठंडा दूध डाल सकते हैं। दूध त्वचा को राहत देता है और ये एक अच्छा ट्रीटमेंट है। अगर आप ये उपाय कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें की आपने बिना मलाई वाला दूध लिया हो।

कवर करें

जले हुए हिस्सा को ठंडा करने के 15-20 मिनट बाद उसपर कोई ऑइनमेंट क्रीम लगाएं। फिर उसे साफ व सूखे कपड़े या बैंडेज से कवर करें।

PunjabKesari

आंखों को ऐसे दें राहत

अगर आंखों में कोई चिंगारी चली जाए तो तुरंत पानी से साफ करें। इसके बाद तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं। अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो आंखों को पानी से साफ करने के पहले लेंस निकाल दें। वैसे तो पटाखे हमेशा चश्मा पहनकर ही चलाने चाहिए क्योंकि सुरक्षा में ही सावधानी है।

जब कपड़ों में आग लग जाए

अगर पटाखे जलाते वक्त कपड़ों में आग लग जाए तो तुरंत जमीन पर खुद को रोल करें, ताकि तुरंत आग बुझ सके। इसके बाद जैकेट या कंबल से व्यक्ति को पूरी तरह कवर करें।  इसके बाद डॉक्टर को चेकअप करवाएं।

अब जानिए कुछ घरेलू उपाय...
नारियल व नीम का तेल

अगर घाव छोटा है तो उसपर नारियल तेल, नीम तेल, एलोवेरा या शहद लगाएं। इससे आराम मिलेगा। हालांकि इसके बाद घाव को समय रहते डॉक्टर से दिखाने में भी कोई बुराई नहीं।

PunjabKesari

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से जलन में राहत मिलती है। इससे जलन तो कम होती है और इंफैक्शन का खतरा भी कम होता है।

जलने पर क्या नहीं करना चाहिए

. कभी भी जले हुए स्थान पर रूई का प्रयोग भूल कर भी न करें। यह त्वचा पर चिपक सकती है, जिससे अधिक जलन होगी। इसके अलावा इससे इंफैक्शन का डर भी रहता है।

. जले हुए स्थान पर मक्खन या मलहम को तुरंत लगाने से बचें। इससे संक्रमण फैल सकता है और तकलीफ बढ़ सकती है।

. जले हुए स्थान पर अगर कोई कपड़ा चिपका हुआ हो तो उसे उतारें नहीं, इससे त्वचा के निकलने का खतरा होता है।

. जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक किसी भी घाव को न छेड़ें और न ही उसे हैंडिल करने की कोशिश करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static