3 साल में बॉलीवुड में छा गई थी दिव्या भारती,  मौत आज भी रहस्य

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 09:13 AM (IST)

अपने लुक्स और मासूमियत से लाखों दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस दिव्या भारती भले ही आज हमारे बीच में न हो लेकिन लोग उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें आज भी याद करते हैं। 25 फरवरी 1974 को महाराष्ट्र में जन्मी दिव्या ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत उस समय की जब वो नौवीं क्लास में पढ़ती थीं। एक्टर गोविंदा के भाई कीर्ति कुमार ने उन्हें फिल्म 'राधा का संगम' के लिए साइन किया। 

कीर्ति, दिव्या पर काफी मेहरबान थे। लोग उनके अफेयर की बातें बनाने लगे। अफवाहों से तंग आकर कीर्ति ने दिव्या को फिल्म से बाहर कर दिया और जूही चावला को साइन कर लिया। बाद में इसकी वजह बताते हुए कीर्ति ने कहा कि दिव्या फिल्म के लिए अभी मेच्योर नहीं हो पाई हैं। इसके बाद दिव्या काफी निराश हो गई।  

16 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग

बाद में दिव्या को साउथ की फिल्मों के ऑफर आने लगे। 16 साल की उम्र में दिव्या ने साउथ की फिल्म 'बाबली राजा' से फिल्मी दुनिया में कदम रखा, जो सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म से दिव्या साउथ फिल्म की सुपरस्टार बन गई। इसके बाद फिल्ममेकर राजीव ने उन्हें फिल्म 'विश्वात्मा में लिया। 
PunjabKesari, divya bharti

पहली फिल्म के लिए मिले थे 500 रुपए

इस फिल्म के लिए उन्हें 500 रुपए फीस दी गई थी। बॉलीवुड में पहली फिल्म से ही उनका सितारा चमक गया और उनके पास फिल्मों की भरमार लग गई। 

फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से की शादी 

बहुत कम उम्र में दिव्या भारती ने शादी कर ली। 1992 में 18 साल की उम्र में दिव्या ने फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से शादी की थी। 1990 में जब गोविंदा और दिव्या फिल्म 'शोला और शबनम' की शूटिंग कर रहे थे। तब साजिद अपने दोस्त गोविंदा से मिलने सेट पर गए थे। गोविंदा ने ही दोनों को पहली बार मिलवाया था। फिर देखते ही देखते दोनों का प्यार परवान चढ़ा। शादी के लिए दिव्या ने इस्लाम कबूला और अपना नाम बदलकर 'सना' रखा। खबरों की मानें तो दिव्या के इस फैसले से उनके माता-पिता दूर हो गए। 
PunjabKesari, divya bharti

19 साल की उम्र में हुई मौत

दिव्या तेजी से सफलता की सीढियां चढ रही थी लेकिन भाग्य को कुछ और ही मंजूर था। 5 अप्रैल, 1993 को मात्र 19 वर्ष की आयु में दिव्या की मौत हो गई। दिव्या ने 14 हिंदी और 7 दक्षिण भारतीय फिल्में में काम किया। दिव्या की मौत आज भी रहस्य बनी हुई है। दिव्या की रहस्यमयी हालातों में हुई मौत से पूरा बॉलीवुड सदमें में आ गया था।

जिस दिन दिव्या की मौत हुई  उसी दिन उन्होंने अपने लिए एक नए अपार्टमेंट की डील साइन की थी। वो चेन्नई से एक फिल्म की शूटिंग करके लौटी थीं और उन्हें अगले शूट के लिए हैदराबाद जाना था लेकिन नए अपार्टमेंट की डील के लिए उन्होंने हैदराबाद वाले शूट को पोस्टपोन कर दिया था। उस दिन दिव्या के पैर में चोट लगी थी, जिसके बारे में उन्होंने अपने डायरेक्टर को भी बताया था।

बाद में दिव्या के पास डिजाइनर फ्रेंड नीता लुल्ला का फोन आया और उन्होंने दिव्या ने अपनी अगली फिल्म के कॉस्ट्यूम को फाइनल करने के लिए नीता को बुला लिया। नीता के साथ उनके पति डॉ. श्याम लुल्ला भी दिव्या के वर्सोवा वाले फ्लैट पर पहुंचे थे। 

आज भी रहस्य हैं दिव्या की मौत 

नीता अपने पति के साथ करीब 10 बजे दिव्या के फ्लैट पर पहुंचे थे। तीनों लिविंग रूम में ही बातें करते रहे और शराब पीते रहे। दिव्या की मेड अमृता भी वहां मौजूद थी। अमृता किचन में चली गईं और दिव्या खिड़की की तरफ मुड़ गईं। वही नीता अपने पति के साथ लिविंग रूम में ही एक वीडियो देख रही थीं। बिल्डिंग की दूसरी खिड़कियों की तरह इस खिड़की में कोई ग्रिल नहीं लगी थी। कुछ देर के लिए दिव्या उस खुली खिड़की पर ही बैठ गईं, लेकिन जैसे ही वो वापसी के लिए मुड़ीं उनका बैलेंस बिगड़ गया। खिड़की का फ्रेम पकड़ने के चक्कर में वो फिसल गईं और सीधे 5 मंजिल से नीचे फर्श पर जा गिरीं।

इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद दिव्या खून से लथपथ पड़ी थी लेकिन उनकी सांसे चल रही थी। अस्पताल ले जाते समय उनकी हालात ज्यादा खराब हो गई और उन्होंने मुंबई के अस्पताल में आखिरी सांसे ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya dhir

Recommended News

Related News

static