सर्दियों में Diabetes के मरीज करें आंवले से परहेज, बढ़ सकती है समस्या

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 06:45 PM (IST)

सर्दियां आते ही आंवले का सेवन में इजाफा होने लगता है। लोग इसे जमकर इस्तेमाल करते है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। यही नहीं अगर आपको हाजमें की शिकायत है तो इसके लिए भी आंवला काफी लाभदायक होता है। इन सब के अलावा आंवला आपकी स्किन को भी निखारता है और स्किन की समस्या को दूर करता है।  लेकिन क्या आप जानते है कि आंवला सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कुछ लोग ऐसे होते है जो आंवला का सेवन करते है तो उन्हें समस्या हो सकती है। तो आइए जानते है कि आंवला किन-किन लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है और इसके सेवन से उन्हें समस्या हो सकती है। आइए एक-एक करके जान लेते है।

ये लोग आंवला के सेवन से दूर रहें- 

1. लो ब्लड शुगर वाले लोग रहे दूर 

जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या है, उन्हें आंवला के सेवन से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। यही नहीं डायबिटीज के मरीजों को भी इससे दूर रहना चाहिए। 

PunjabKesari

2. सर्दी और जुकाम वाले लोग भी बनाए दूरी 

जानकारों का कहना है कि जिन लोगों को सर्दी और जुकाम है, उन्हें आंवला नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे का तर्क वे ये देते है कि आंवला का तासीर ठंडा होता है और सर्दी और जुकाम में इसका सेवन करने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए इसके सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। 

3. पेट में सूजन वाले लोग भी करे इससे परहेज 

ऐसे में कई लोग ऐसे भी होते है जिनकी पेट में सूजन होता है, इन लोगों को भी आंवला नहीं खाना चाहिए। वे जितना हो सके इससे दूरी बना लें ताकि इसका बुरा असर आप पर न पडे़। 

PunjabKesari

4. किडनी की दिक्कत वाले मरीज भी बचें 

जिन लोगों को किडनी की समस्या है, उन्हें भी आंवला को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है जिससे आपको आगे जाकर दिक्कत हो सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static