धनतेरस पर बनाएं ये 2 खास पकवान, माता लक्ष्मी और धन कुबेर को भोग में अर्पित करें

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 06:31 PM (IST)

नारी डेस्क: धनतेरस, जो दिवाली की शुरुआत का प्रतीक है, इस दिन को खास बनाने के लिए हमें कुछ विशेष पकवान तैयार करने की आवश्यकता होती है। इस दिन माता लक्ष्मी और धन कुबेर की पूजा की जाती है, और इन्हें भोग में अर्पित करने के लिए सफेद और पीले रंग के पकवान बनाने की परंपरा है। आइए, जानें धनतेरस पर बनाए जाने वाले दो विशेष पकवान—सफेद खीर और बेसन की बर्फी की रेसिपी।

सफेद खीर

सफेद खीर को बनाना न केवल आसान है, बल्कि यह माता लक्ष्मी को बेहद पसंद है। इसे दूध, चावल और चीनी से बनाया जाता है, जो दिवाली के खास मौके पर आपके घर की मिठास बढ़ाने में मदद करेगी।

PunjabKesari

सामग्री

1 कप चावल

4 कप दूध

1 कप चीनी

½ चम्मच इलायची पाउडर

काजू, बादाम (सजाने के लिए)

½ कप मावा

बनाने की विधि

पहले चावल को अच्छे से धोकर 30 मिनट के लिए भिगो दें। एक बर्तन में दूध को उबालें और उसमें भिगोए हुए चावल डालें। इसे धीमी आंच पर पकने दें। जब चावल पक जाएं और दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो उसमें चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। खीर को इलायची पाउडर और कटे हुए मेवों से सजाएं।  तैयार खीर को माता लक्ष्मी को भोग के रूप में अर्पित करें।

ये भी पढ़ें: दिवाली की मिठास के साथ: मूंग दाल से तैयार करें लाजवाब दही वड़ा!

बेसन की बर्फी

बेसन की बर्फी एक खास मिठाई है जो धनतेरस पर बनाना न भूलें। इसे भगवान धन्वंतरी को भोग में अर्पित किया जाता है।

PunjabKesari

सामग्री

3 कप बेसन

¼ कप देसी घी

¼ कप दूध

1½ कप चीनी

½ कप पानी

थोड़ी-सी इलायची पाउडर

कटे हुए पिस्ता सजाने के लिए

बनाने की विधि

बेसन को दानेदार बनाने के लिए ¼ कप घी और ¼ कप दूध मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसे मोटे छेद वाली छलनी से छान लें। एक कढ़ाई में 1 कप घी डालकर गर्म करें और इसमें तैयार बेसन डालकर सुनहरा भूनें। एक पैन में चीनी और पानी डालकर एक तार की चाशनी बनाएं। फिर उसमें मावा मिलाएं। भुने हुए बेसन को चाशनी में डालकर अच्छे से मिलाएं। मिश्रण को ठंडा होने पर प्लेट में डालें और सेट होने के लिए छोड़ दें। बर्फी को सेट होने के बाद मनचाही आकार में काटें और पिस्ता से सजाएं। इसे भी भगवान को भोग में अर्पित करें। इन दोनों पकवानों के माध्यम से आप न केवल धनतेरस को खास बना सकते हैं, बल्कि माता लक्ष्मी और धन कुबेर को प्रसन्न भी कर सकते हैं। इन रेसिपीज़ को फॉलो करें और अपने त्योहार को मिठास से भर दें!

अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई हो, तो इसे शेयर करना न भूलें और अपनी राय हमें कमेंट में बताएं। इसी तरह के और लेखों के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हर जिंदगी के साथ!

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static