विघ्नहर्ता को भावुक विदाई: "गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आना" से गूंजी  मायानगरी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 05:08 PM (IST)

नारी डेस्क:  मंगलवार सुबह कड़ी सुरक्षा और धूमधाम के बीच मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। 7 सितंबर से शुरू हुआ 'गणेश चतुर्थी' उत्सव आज 'अनंत चतुर्दशी' के साथ समाप्त होगा।

PunjabKesari
मुंबई के लालबाग इलाके में, जो भव्यता के साथ त्योहार मनाने के लिए प्रसिद्ध है, तेजुकाया मंडल की मूर्ति की शोभायात्रा "गणपति बप्पा मोरया, पुधच्या वर्षी लवकर या" (भगवान अगले साल जल्दी आओ) के जयकारों के बीच शुरू हुई।

PunjabKesari
लालबाग की गलियों में चिलचिलाती धूप में भी लोगों की भीड़ उमड़ी और उन्होंने प्रसिद्ध लालबागचा राजा की मूर्ति को विदाई दी। इस मूर्ति पर सबसे ज्यादा संख्या में श्रद्धालु, मशहूर हस्तियां और नामचीन हस्तियां आती हैं। फोर्ट, मझगांव, बायकुला, दादर और चेंबूर समेत मुंबई के विभिन्न इलाकों से जुलूस अरब सागर और अन्य जलाशयों में विसर्जन के लिए जाएंगे। 

PunjabKesari
 भक्त सड़कों पर, खास तौर पर गिरगांव समुद्र तट की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर बड़ी संख्या में उमड़ पड़े। वे हाथी के सिर वाले भगवान की भव्य रूप से सजी मूर्तियों की अंतिम झलक पाने के लिए उत्सुक थे। मूर्तियों को विसर्जन स्थलों पर ले जाने के लिए पंडालों से बाहर निकाला गया। लालबाग के श्रॉफ भवन में भी गणेश प्रतिमाओं पर पुष्प वर्षा देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी।

PunjabKesari

 लालबागचा राजा गणपति की मूर्ति दोपहर करीब 12.45 बजे मुख्य सड़क पर पहुंची और भारतमाता जंक्शन की ओर रवाना हुई, जहां से यह पुष्प वृष्टि के लिए श्रॉफ बिल्डिंग जंक्शन पर वापस आएगी। रंगारी बड़क चाल गणपति, कालाचौकी महागणपति और बाल गणेश मंडल के बल्लालेश्वर के जुलूस भी मुख्य सड़कों पर पहुंचे। 

PunjabKesari
हजारों घरेलू और सार्वजनिक गणेश मूर्तियों को शहर भर में 204 कृत्रिम तालाबों के साथ-साथ गिरगांव, दादर, जुहू, मार्वे और अक्सा समुद्र तटों जैसे 69 प्राकृतिक जल निकायों में विसर्जित किया जाएगा। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों के अनुसार, छह सार्वजनिक गणपति सहित 675 गणपति और गौरी की मूर्तियों को जल निकायों में विसर्जित किया गया। इनमें से 235 मूर्तियों को कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया गया, उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। 

PunjabKesari
समुद्र तटों पर 761 लाइफगार्ड तैनात किए हैं और 48 स्पीड बोट तैनात किए हैं, और नागरिकों को गहरे समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी गई है। इसने नागरिकों को मुंबई के समुद्र तट पर 'ब्लू बटन जेलीफ़िश' और 'स्टिंग्रेज़' जैसी समुद्री प्रजातियों के बारे में भी आगाह किया है और मछली के डंक मारने की स्थिति में तुरंत प्राथमिक उपचार की सलाह दी है।

पर्यावरण के अनुकूल समारोहों को बढ़ावा देने के लिए, बीएमसी ने आस-पास के कृत्रिम तालाबों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाली एक क्यूआर कोड प्रणाली शुरू की है। नागरिक कोड को स्कैन कर सकते हैं या Google मैप्स के माध्यम से इन तालाबों के लिए दिशा-निर्देश के लिए https://portal.mcgm.gov.in पर जा सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static