सेरिब्रल पॉलसी के बावजूद इस औरत ने लिया बच्ची को गोद

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 04:28 PM (IST)

किसी बच्चे को गोद लेकर मां-बाप बनकर उसकी परवरिश करना बहुत बड़ी बात है। ऐसे बहुत से लोग होंगे जो किसी न किसी कारण मां-बाप बनने का सुख नहीं पा सकते लेकिन गंभीर बीमारी के चलते अगर कोई औरत बच्चा गोद लेने की सोच ले तो यह बड़ी बात है। आज हम जिस औरत के बारे में बात कर रहे हैं उनका नाम है जीजा घोष। जीजा सेरिब्रल पॉलसी की बीमारी से ग्रस्त हैं। 

 


क्या है यह बीमारी
कोलकाता की रहने वाली जीजा घोष की उम्र 48 साल की है। इस बीमारी में हाथ और पैरों की मांसपेशियों में कड़ापन आ जाता है, जिससे किसी भी चीज को पकड़ने में परेशानी होती है। यहां तक की इससे ग्रसित रोगी को चलने में बहुत दिक्कत होती है। 

 


जीजा बचपन से ही इस बीमारी की चपेट में है, इतनी मुश्किलें होने के बाद भी उसने जिंदगी में कभी हार नहीं मानी और अपनी पढ़ाई जारी रखी। वह किसी भी हालात में अपनी इच्छाएं दबाना नहीं चाहती थी, उसके मन में इच्छा थी कि वे वह सब करे जो एक स्वस्थ इंसान कर सकता है। उसने एम ए की पढ़ाई पूरी की, शादी भी की। शादी के बाद मां-बाप बनने की भी कोशिश की लेकिन सेहत से जुड़ी दिक्कतों के कारण संभव नहीं हो सका। 

 


बाद में जीजा और उनके पति बप्पादित्य ने बच्चा गोद लेने के बारे में सोचा। इसके लिए भी उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा फिर भी दोनों ने बच्चे को एडॉप्शन के लिए अर्जी डाल दी। इसके दो साल बाद उनकी अर्जी मंजूर हो गई। स्त्रीरोग विशेषज्ञ ने एडॉप्शन को हरी झंडी दे दी। इस अर्जी के मंजूर होने में बहुत बड़ी बात थी। जीजा भारत में सेरिब्रल पॉलिसी के तहत बच्चा गोद लेने वाली पहली महिला है।

 


Self-Realisation Mission (SRM) एजेंसी द्वारा जीजा ने एक बच्ची को गोद लिया, जिसे वह प्यार से सोनाई बुलाती है। जो इसी साल जनवरी में पैदा हुई और किसी ने उसे एक अस्पताल में लावारिस छोड़ दिया। जीजा को उसे गोद लिया फिर भी लोगों के सवालों का उसे सामना करना पड़ा। कुछ ने तो यह भी कहा कि वह मां बनने के लायक नहीं है, वह बेटी से बात कैसे करेगी। कई दिक्कतों के बावजूद जीजा और उनके पति बेटी को घर ले आए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static