Delta+ Variant: करते रहेंगे ये काम तो फेफड़ों को नहीं होगा कोई नुकसान

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 05:33 PM (IST)

कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है। बहुत से लोग इसी गलतफहमी में हैं कि उन्हें वैक्सीन लग गई है तो अब किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं जबकि वैक्सीनेशन के बाद भी पूरी सावधानी बरतना जरूरी है। कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा प्लस को ‘चिंताजनक स्वरूप’ के तौर पर कैटेगराइज कर दिया गया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो डेल्टा प्लस वेरिएंट फेफड़ों के लिए घातक साबित हो सकता है। 

1. इस वेरिएंट के लक्षण इतने घातक हैं कि यह फेफड़े की कोशिकाओं में पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूती से चिपक सकता है। फेफड़े बुरी तरह संक्रमित हो सकते हैं।

2.  ये इम्यूनिटी को बेहद कमजोर कर सकता है। 

गंभीर लक्षणों की बात करें तो फिलहाल गंभीर रूप से खांसी, सिर दर्द, गले में खराश, नाक बहना, सांस फूलना, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। 

PunjabKesari

डेल्टा वायरस फेफड़ों को सबसे पहले अपना शिकार बना रहा है इसलिए लंग्स हैल्थ का खास ध्यान रखें। फेफड़ों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर फेफड़े स्वस्थ नहीं रहेंगे तो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बना रहेगा। 

 

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ उपाय अपनी दिनचर्या में शामिल करते रहे जैसे हैल्दी डाइट आपके फेफड़ों को हर तरह से प्रोटेक्शन देगी।

 

- लहसुन, अदरक का सेवन जरूर करें। लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो आपके फेफड़ों की सफाई करते रहते हैं। आपको कफ की समस्या नहीं होने देते। अदरक शरीर को अंदर से डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। आधा चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच शहद, एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर लेने से हमारे फेफड़े डेटॉक्स होते हैं। 

PunjabKesari

- विटामिन सी वाले आहार आपके लंग्स के लिए सबसे बेस्ट हैं। खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम में ये भरपूर होते हैं। शरीर के सारे विषैले पदार्थों को बाहर करने में भी यह विटामिन फायदेमंद है। 

 

- मुनक्का भी फेफड़ों को मजबूती देता है और रोज़ाना भीगे हुए मुनक्कों का सेवन करें। इसी के साथ आप मुलेठी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी इन्‍फ्लैमेटरी गुण प फेफड़ों को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। 

 

- तुलसी भी एक बहुत ही गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट है और ये छाती में जमे कफ को ख़त्म करने में मदद करती है। चाय में कुछ तुलसी के पत्‍तों को डालकर सेवन करना चाहिए। आप चाहते तो एक समय काली मिर्च दालचीनी का काढ़ा बनाकर भी सकते हैं। 

PunjabKesari

- प्रदूषण से खुद को बचाएं। बाहर जाते हैं तो नाक मुंह अच्छे से ढक कर रखें। फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले योगासन जैसे अनुलोम विलोम, प्राणायाम आदि का सहारा ले। हल्की एक्सरसाइज और खूब सारा पानी पीएं। 

 

- फेफड़ों को तंदरुस्त रखने के लिए अपनी डाइट सही रखें ताकि आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहे और वायरस आप की सेहत पर हावी ना हो सकें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static