Diabetic-Friendly Recieps: डायबिटीज के मरीज ऐसे लगाएं अपने boring breakfast में स्वाद का तड़का

punjabkesari.in Thursday, Oct 13, 2022 - 01:14 PM (IST)

खानपान और लाईफस्टाईइल में आए बदलाव के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक बार ये बीमारी हो जाये तो इससे छुटकारा पाना संभव नहीं है, लेकिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखकर ही, इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज को अपने खान पान का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। डायबिटीज के रोगी के लिए ज्यादा देर तक भूखा रहना हानिकारक हो सकता है। इसके साथ ही डायबिटीज के रोगियों को अक्सर फीका खाने सलाह दी जाती है, कई बार फीका खाकर रोगी ऊब जाते हैं।

PunjabKesari

जिसे देखते हुए आज हम आपको 5 ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपी के बारे में  बताने जा रहे, जो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हैं।

फ्रूट यॉगर्ट

दही को प्रोटीन का भंडार माना जाता है। साथ ही, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होता है दही। इसके सेवन से मधुमेह रोगियों को लाभ हो सकता है। ऐसे में दही में उन फलों को डालकर मरीज खा सकते हैं, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो हो। या फिर जिन फलों को खाने से ब्लड शुगर पर कोई असर न पड़े। इससे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पहुंचता है। स्वाद के साथ ये नाश्ता पौष्टिक भी साबित होगा।

स्प्राउट्स

मूंग, मोठ, लोबिया को रात भर पानी में गलाकर अंकुरित कर उन्हें स्टीम कर लें। उन्हें हल्के मसालों के साथ बघार देकर चाट मसाला बुरककर नाश्ते में इसका आनंद लें सकते हैं।

PunjabKesari

बेसन का चीला

डायबिटीज के रोगी नाश्ते में बेसन का चीला भी शामिल कर सकते हैं। बस इसे बनाने के दौरान ध्यान रखना है कि इसमें बेसन कम और सब्जियां ज्यादा शामिल हों। इसके अलावा इसमें नमक और तेल का भी कम यूज हैं। अगर इन बातों को ध्यान में रखकर चीला बनाया जाता है, तो यह चीला डायबिटीज मरीज के लिए हेल्दी और टेस्टी नाश्ता बन सकता है। 

PunjabKesari

बाजरे का उपमा

बाजरे का उपमा हमारे शरीर के लिए काफी हेल्दी और फायदेमंद होता है। बाजरे में कैल्शियम, आयरन व पोटैशियम  भरपूर मात्रा में होता है जो डायबिटीज फ्रेंडली होता है। यानी की इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इसलिए यह डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी नाश्ता बन सकता है।

PunjabKesari

रोस्टेड मखाना

एक चम्मच घी और चुटकी भर नमक के साथ आप मखाने को ड्राय रोस्ट कर सकते हैं। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करते हैं। मखाने में कम सोडियम और ज्यादा मैग्नीशियम होता है, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

ऑमलेट 

आप अंडा ऑमलेट खा सकते हैं। तो, इसमें बस थोड़ा सा स्वाद और सेहत का तड़का लगा दीजिए। इसमें आप हरी सब्जियां के साथ सादी ओट्स मिला कर, ऑमलेट को  हाई प्रोटीन नाश्ता बना सकते हैं। यह खाना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static