पर्यटकों के लिए 12 फरवरी से 16 मार्च तक खुला Mughal Gardens, ऐसे मिलेगी एंट्री

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 02:29 PM (IST)

दिल्ली का सबसे प्रमुख उद्यान राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यहां पर अलग-अलग किस्मों के लगे फूल किसी का भी दिल आसानी से जीतने का काम करते हैं। ऐसे में हर साल भारी मात्रा में पर्यटक यहां घूमने आते हैं। बीते कुछ समय से कोरोना के कारण इस गार्डन को बंद किया गया था। मगर अब 12 फरवरी से इसे आम जनता के लिए खोला जाएगा। इसके साथ ही इसे 16 मार्च तक खुला रखा जाएगा। हालांकि इस दौरान हर सोमवार को यह बाग बंद रहेगा।

PunjabKesari

कोरोना के कारण गार्डन किया गया था बंद

बता दें, देश में कोरोना तेजी से फैलने के कारण बाकी पर्यटक स्थलों के साथ मुगल गार्डन भी बंद रखा गया था। मगर अब स्थिति में कुछ सुधार आने से सरकार ने इस खूबसूरत व पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र माने जाने वाला बाग फिर से खोलने की घोषणा की है।

PunjabKesari

12 से 16 मार्च के बीच खुला रहेगा मुगल गार्डन

देश की राजधानी दिल्ली का सबसे प्रमुख उद्यान राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। कोरोना के कारण बंद पड़े इस गार्डन को खोलने का फैसला लिया गया है। बता दें, 12 फरवरी से 16 मार्च तक यह खूबसूरत बाग खुला रहेगा। राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन में आप ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चंपा-चमेली सहित विभिन्न प्रकार के फूल देखने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

बुकिंग कराने पर ही गार्डन में प्रवेश की अनुमति

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान अनुसार, इस गार्डन में प्रवेश की अनुमति बुकिंग कराने पर ही मिलेगी। इसके लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट से बुकिंग करवा सकते हैं।

PunjabKesari

सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा गार्डन

बता दें, देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में वार्षिक ‘उद्यानोत्सव' का शुभारंभ किया था। उनके अनुसार, मुगल गार्डन 12 फरवरी से 16 मार्च 2022 तक खुला रहेगा। इसके साथ ही बाग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। इस समय के बीच पहले से बुक किए 7 स्लॉट ही उपलब्ध होंगे। इस खूबसूरत गार्डन में 4 बजे तक एंट्री रहेगी। इसके साथ ही हर स्लॉट में 100 से अधिक लोग गार्डन में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

PunjabKesari

मुगल और अंग्रेजी शैली के फूलों का विशालकाय बाग

बता दें, मुगल गार्डन में आप दो अलग-अलग बागवानी देख सकते हैं। इसमें जिसमें मुगल शैली और अंग्रेजी फूलों के बाग शामिल है। इसमें आप ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली, मुगल नहरों, फूलों की झाड़ियों को यूरोपीय फूलों, लॉन आदि देखने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

रोज गार्डन में गुलाब की तकरीबन 135 वैराइटी

इसमें एक बहुत बड़ा रोज गार्डन भी बना हुआ है। इसमें आप गुलाब की करीब 135 वैराइटी देख सकते हैं। क्वीन एलिजाबेथ, मदर टेरेसा, एंजलिक, ब्लू मून, ब्लैक रोज, ग्रीन रोज जैसे सजावटी और खुशबू फूलों को देखने आनंद उठाया जा सकता है। इनकी खूबसूरती के चलते इसे दुनिया के बेस्ट रोज गार्डन्स में से एक माना गया है।

PunjabKesari

pc: pinterest nad siasat.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static