Summer Tips: मच्छरों के आतंक से हो गए हैं परेशान तो घर में लगाएं ये Plant

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 01:56 PM (IST)

गर्मियों के साथ मच्छरों ने भी घर में दस्तक दे दी है। बरसाती मौसम में तो मच्छरों से खतरा और भी बढ़ जाता है क्योंकि इनसे डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। हालांकि कुछ लोग इसके लिए घर में रासायनिक बग स्प्रे छिड़कते हैं लेकिन इससे सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। वहीं, घर में छोटे बच्चे हैं तो स्प्रे छिड़कना और भी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो घर में कुछ पौधे लगा सकते हैं, जो मच्छरों के खिलाफ एंटी-स्प्रे का काम करते हैं। मच्छर इन पौधों के आसपास भी नहीं फटकेंगे और साथ ही इससे घर की सजावट भी हो जाएगी। वहीं, ये पौधे हवा को स्वस्थ करने में भी मददगार साबित होंगे।

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर की सुगंध मच्छर की सूंघने की क्षमता में बाधा डालता है इसलिए मच्छर इससे दूर रहते हैं।

PunjabKesari

गेंदे के फूल (Marigolds)

गेंदा, एक आसानी से उगने वाला फूल है, जिसकी गंध मच्छरों को घर से दूर रखती है। उन्हें गमलों में उगाकर आंगन या प्रवेश द्वार के पास रखें।

PunjabKesari

सिट्रानेला (Citronella Grass)

सिट्रानेला पौधे की खुशबू मच्छरों को दूर भगाने में मददगार है। इन पौधों को गर्म जलवायु में सीधे जमीन पर धूप वाले क्षेत्र में लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

कटनीप (Catnip - Catmint)

कटनीप (कैटमिंट) की देखभाल करना बहुत आसान है। वहीं, शोध की मानें तो मच्छरों व कीटनाशकों को दूर रखने के लिए यह DTI की तुलना में 10 गुना अधिक प्रभावी पाया गया।

PunjabKesari

रोजमैरी (Rosemary)

रोज़मेरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसकी गंध मच्छरों के साथ-साथ पतंगे और कीटनाशकों को भी दूर भगाती है। साथ ही यह घर की शोभा बढ़ाने के लिए भी बढ़िया ऑप्शन है।

PunjabKesari

तुलसी (Tulsi)

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों की तीखी गंध मच्छरों को दूर रखती हैं। ऐसे में आप बेझिझक बगीचे या घर के आगंन में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।

PunjabKesari

सुगंधित जेरेनियम (Scented Geraniums)

सुगंधित जेरेनियम की तेज खुशबू भी मच्छरों को दूर भगाने में बहुत मददगार है। ये तेजी से बढ़ने वाले पौधे गर्मी और शुष्क जलवायु में भी आसानी से उगाए जा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static