मुंबई में गूंजा गोविंदा आला रे... दही हांडी की दिखी रौनक, जगह-जगह फोड़ी गई मटकी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 02:16 PM (IST)

नारी डेस्क: कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर, मुंबई के दादर इलाके में मंगलवार को दही-हांडी उत्सव के साथ जश्न की धूम रही। कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव के लिए बड़ी भीड़ जुटी, मुंबई के दादर इलाके से आई तस्वीरों में महिला गोविंदा और अन्य लोग संगीत पर नाचते और पारंपरिक गीतों के साथ गाते हुए दिखाई दिए।

PunjabKesari
प्रमुख सांस्कृतिक गतिविधियों में से एक, दही-हांडी को मिट्टी के बर्तन में दही, मक्खन और अन्य दूध उत्पादों को भरकर मनाया जाता है। लोगों का एक समूह मटका तक पहुंचने और उसे तोड़ने के लिए मानव पिरामिड बनाता है। इस उत्सव में मंच पर कृष्ण की तरह सजे बच्चे भी शामिल थे, और सड़क पर लोगों ने अपने विविध कौशल दिखाते हुए कई प्रदर्शन किए।

PunjabKesari
दही हांडी उत्सव के उत्सव के पूरे जोश के साथ, महिला गोविंदाओं की एक टीम ने हवा में कई फीट लटकी 'मटकी' को तोड़ने का प्रयास करने के लिए एक मानव पिरामिड बनाया। जैसे ही मानव पिरामिड बनाया गया, लोगों ने महिला गोविंदाओं द्वारा समन्वय और शक्ति का करतब देखा, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति एक दूसरे के ऊपर चढ़ गया। 

PunjabKesari
अंतिम व्यक्ति 'मटकी' तक पहुंच गया और कंटेनर को तोड़ दिया, जो भगवान कृष्ण की चंचलता और मासूमियत और मक्खन और दही के प्रति उनके प्रेम का प्रतीक है। दही हांडी उत्सव भगवान कृष्ण द्वारा बचपन में ऊंचाई पर लटकी दही खाने की घटना को याद करता है। कई शहरों में, संतों और ऋषियों द्वारा कई भजन, धार्मिक नृत्य और प्रवचन हुए। 

PunjabKesari
विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी बड़े पैमाने पर जन्माष्टमी समारोह आयोजित किए। शास्त्रों के अनुसार, जन्माष्टमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इसी दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र महीने की अष्टमी तिथि को हुआ था। 

PunjabKesari
पश्चिमी कैलेंडर के अनुसार यह दिन ज्यादातर अगस्त या सितंबर में पड़ता है। यह त्यौहार भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना करके मनाया जाता है, जिसमें सुंदर ढंग से सजाए गए झूले, नृत्य और संगीत प्रदर्शन के साथ-साथ दही हांडी प्रतियोगिता भी होती है।

PunjabKesari

दही-हांडी और श्रीकृष्ण का संबंध

पौराणिक कथाओं की मानें तो बाल गोपाल की शरारतों से तंग आकर वृन्दावन की महिलाएं मथे हुए माखन की मटकी को ऊंचाई पर टांग देती थी, ताकि श्रीकृष्ण उस तक पहुंच ना पाएं। मगर, नटखट कृष्ण अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक पिरामिड बनाते और उस मटकी को तोड़कर माखन खाते थे। यही से दही हांडी का चलन शुरू हो गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static