कोविड पॉजिटिव मरीज पीते रहें 4 जूस, बॉडी को मिलती रहेगी एनर्जी

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 05:29 PM (IST)

पिछले साल से कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना लाखों की गिनती में लोग इसकी गंभीर वायरस की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इससे बचने व जल्दी रिकवरी के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा इम्यूनिटी बूस्ट चीजों का सेवन करने की सलाह दी जा रही है। असल में, इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से इस वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही कोरोना के कारण शरीर में आई थकान व कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में खासतौर पर कोरोना के मरीजों को अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको 4 जूस के बारे में बताते हैं। इसका सेवन करने से कोरोना से जल्दी रिकवरी होने के साथ एनर्जी मिलेगी। 

1. पुदीना-टमाटर जूस 

ये दोनों चीजेें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होती है। इसका जूस पीने से थकान, कमजोरी दूर होकर शरीर को एनर्जी मिलेगी। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ खून बढ़ेगा। इसके अलावा पाचन में भी सुधार होगा। 

ऐसे बनाएं जूस

इसके लिए 4 टमाटरों को 10-12 पुदीने की पत्तियों को धोकर काट लें। फिर इसमें 1 गिलास पानी मिलाकर मिक्सी में पीस लें। तैयार जूस में  एक गिलास थोड़ी सी काली मिर्च, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। 

2. गाजर, चुकंदर, आंवला और अदरक जूस 

डेली डाइट में इस इम्यूनिटी बूस्ट जूस को शामिल कर सकती है। चुकंदर और गाजर से शरीर अंदर से साफ होगा। वहीं लिवर व फेफड़े भी स्वस्थ रहेंगे। विटामिन सी से भरपूर आंवला व अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे। ऐसे में थकान, कमजोरी से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

ऐसे बनाएं जूस 

इसके लिए 2 गाजर, 1 चुकंदर, 2 आंवला व 1 इंच अदरक का टुकड़ा लें। सभी चीजों को धोकर काट लें। फिर जूसर में इसका जूस निकालें। तैयार जूस में थोड़ा सा काला नमक और नींबू मिलाकर पीेएं। 

3. अन्नानास, हरा सेब और मीठा नीबू (मौसंबी) का जूस 

कोरोना से बचने व जल्दी रिकवरी के लिए आप इस जूस को पी सकती है। इन सभी चीजों में विटामिन सी, कैल्शयिम, आयरन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे इस जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। कोरोना का कारण शरीर में आई कमजोरी दूर होकर फ्रेश व एनर्जेटिक महसूस होगा। वहीं इसे पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत रहेगी। 

ऐसे बनाएं जूस

इस इम्यून बूस्टर जूस को बनाने के लिए 250 ग्राम कटे हुए अन्नानास, 2 छिली हुई मौसंबी और 1 कटा हुआ हरा जूसर में डालें। फिर इसका जूस निकाल कर गिलास में भरें। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा काला नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर सेवन करें। 

4. कीवी, स्ट्रॉबेरी और संतरे का जूस

इनमें विटामिन सी व अन्य पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल आदि गुण पाए जाते हैं। इस इम्यून बूस्ट जूस का सेवन करने से जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलेगी। वहीं इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहने से सेहत संबंधी अन्य परेशानियों से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

ऐसे बनाएं जूस

इसके लिए 2 छिली हुई कीवी, 1 कप स्ट्रॉबेरी, 1 छिला हुआ संतरा, 1/2 कप पानी और 1 बड़ा चम्मच शहद लेेकर जूसर में घुमाएं। तैयार जूस का सेवन करें। 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static