भारत में कोरोना की नई दवा ''कोविहाल्ट'' हुई लॉन्च, कीमत सिर्फ 49रु

8/7/2020 11:02:54 AM

जहां एक तरफ पूरा भारत कोरोना वायरस से लड़ रहा है वहीं वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच कई देशों से वैक्सीन बनाई जाने की खबरें भी आ रही हैं। यही नहीं, भारत ने तो कोरोना की नई दवा भी लॉन्च कर दी है।

भारत में आई कोरोना की नई दवा

जी हां, भारत में कोरोना की नई दवा कोविहाल्ट मार्केट में आ चुकी है, जिसकी एक गोली की कीमत सिर्फ 49 रुपए है। यह दवा लुपिन फार्मा कंपनी ने लॉन्च की है, जो कोरोना इलाज में कारगर फेपिराविर दवा का ही एक रूप है। इसके अलावा डेक्सामेथासोन, फेविपिराविर जैसी दवाओं से मरीजों का इलाज किया जा रहा था, जो काफी कारगार साबित हुई।

PunjabKesari

कोरोना के लक्षणों को करती है कम

कोविहाल्ट नाम की यह दवा कोरोना के लक्षणों को कम करने में मददगार बताई जा रही है। दवा को लॉन्च करने के लिए कंपनी ने औषधि महानियंत्रक से अनुमति भी प्राप्त कर ली है। 200 मि.ली. की 10 गोलियों की स्ट्रिप के रूप में मौजूद होगी यानी 10 गोलियों की एक स्ट्रिप की कीमत 49 रु होगी। लुपिन कंपनी इस बात का पूरा ख्याल रख रही है कि कोविहाल्ट दवा सभी शहरों में उपलब्ध हो। सके।

PunjabKesari

कैसे काम करती है कोविहाल्ट

फेविपिराविर ड्रग को कोरोना के इलाज के लिए एंटी-वायरल ट्रीटमेंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह नई दवा इसी का एक रूप है।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का भी शुरू होगा ट्रायल

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भारत में ऑक्सफोर्ड द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन का भी ट्रायल करने की अनुमति ले ली है। दवा का ट्रायल भारत में फेज II और III में किया जाएगा, जो अगले हफ्ते से 17 जगहों पर शुरू होगा।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News