Cooking करते समय फोलो करें ये हैक्स, मिनटों में निपटेगा किचन का काम

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 06:41 PM (IST)

कुंकिग टिप्स ना केवल शुरुआती लोगों के लिए है बल्कि एक्सपर्ट महिलाओं के भी काम आते हैं। ऐसे में अगर आप भी किचन में कुछ स्मार्ट टिप्स और ट्रिक्स की तलाश में हैं तो कुछ ट्रिक्स अपना सकते हैं। ऐसा करने से आपका समय और एनर्जी दोनों बचती है। इसके साथ ही ये ट्रिक्स खाने को और भी पौष्टिक बनाते हैं। जी हां, जब खाना पकाने की बात आती है तब नमक और मसाले की सही मात्रा खाने के अच्छे स्वाद को पाने के लिए बहुत जरुरी है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी तरकीबें बताएंगे जो आपके काम को आसान करने के साथ खाने को भी स्वादिष्ट बनाएंगी। चलिए जानते हैं......

प्याज को बिना जलाए कैसे भूनें

प्याज को एक-एक करके लें और उसकी जड़ और ऊपर का हिस्सा निकाल दें। छिलका हटा दें। अब प्याज को दो भागों में काट लें और समान रुप से काट लें। प्याज के कट जाने के बाद एक कढ़ाही में तेल डालें और आंच धीमी ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज को कभी भी धीमी आंच पर नहीं भूनना चाहिए क्योंकि ये तेल को सोख लेता है।

PunjabKesari

बैंगन का भरता बनाएं टेस्टी

बैंगन का भरता टेस्टी बनाने के लिए इसे भूनना होता है। वहीं इसे बनाते समय आपकी हथेली चिपचिपी हो सकती है। इसलिए जली हुई स्किन को हटाने के लिए इसे पानी में डुबोएं। वहीं अगर बैंगन में बीज ज्यादा है तो यह स्वाद पर असर डाल सकता है। ऐसे में जले हुए बैंगन को काटते समय बीज निकालना सबसे अच्छा रहता है। इससे बैंगन के भरते में एक नया स्वाद भी मिलता है।

PunjabKesari

चावल और नूडल्स को तवे पर चिपकने से बचाएं

अक्सर महिलाओं की शिकायत होती है कि घर में जब भी चावल या नूड्ल्स को कढ़ाही में पकाती है तो वे बर्तन में चिपक जाता है। ऐसे में पैन को तेज आंच पर गर्म करें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह धुएं के रंग का न हो जाए, फिर इस तेल को एक अलग बर्तन में निकाल लें। इसके बाद अब पैन को फिर से गर्म करें। इस तरह से आपका फैन कुछ देर के लिए नॉन स्टिक बन जाएगा। इसमें चावल और नूडल्स दोनों नहीं चिपकेंगे।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static