Cooking Tips: खाना बनाते समय बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां, बिगड़ जाएगा खाने का स्वाद

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 03:31 PM (IST)

भारत में लोग खाने के काफी शौक़ीन हैं। लेकिन कई लोग जो खाना बनाने की कला में नए हैं, उन्हें कन्यूजन होती है कि आखिर खानों में मसाला मिलाने का सबसे सही तरीका क्या है? प्याज पहले डालें या जीरा ? अगर आपको भी इन सारी चीजों को लेकर शंका है तो आईए हम आपको बताते हैं कि खाने बनाने का सही तरीका क्या है और आप कहां गलतियां कर रहे हैं?

 गर्म तेल में जीर/ राई ना डालें 

जब भी हम किसी सब्जी को बनाते हैं  तो सबसे पहले उसमें तेल गर्म करते हैं। इसके बाद तेल में जीरा या फिर राई डालते हैं। लेकिन सबसे पहले लोग यहीं गलती कर बैठते हैं। लोग तेल को ज्यादा गर्म कर देते हैं। इसके बाद जब इसमें राई डाली जाती है तो वो जल जाती है। जिससे सब्जी में जला हुआ स्वाद आने लगता है। 

जीरे की जगह गर्म तेल में डालें प्याज

अगर आपने सब्जी बनाने के लिए तेल गर्म किया और वो ज्यादा गर्म हो गया है तो उसमें सीधे प्याज डाल दें। ये जरुरी नहीं कि सब्जी में जीरा और राई ही पहले डाला जाए। आप प्याज डालने के बाद भी साइड में जीरा या राई डालकर चटका सकते हैं।  

PunjabKesari

प्याज जल्दी भूनने के लिए साथ ही डालें नमक

जब आप सब्जी में प्याज डाल रहे हैं तो इसके तुरंत बाद इसमें नमक मिला दें। इससे प्याज जल्दी भून जाते हैं और ग्रेवी में समय नहीं लगता। प्याज नमक की नमी के साथ जल्दी ही पक कर गल जाते हैं। 

 प्याज और टमाटर ना डालें साथ

ग्रेवी में अगर आप टमाटर भी मिलाने जा रहे हैं तो भूल से भी प्याज और टमाटर को साथ में ना डालें। टमाटर वाली ग्रेवी में प्याज को पहले अच्छे से भूनें। जब प्याज भून जाए तब ही इसमें टमाटर मिलाएं।  

PunjabKesari

गर्म मासला आखिर में

सब्जी बनाते हुए हमेशा याद रखें कि गर्म मसाला आखिरी में डालना है। इसे सब्जी के तैयार होने से दो से तीन मिनट पहले ग्रेवी में मिलाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static