बेसन के पकोड़े और खीर का बढ़ जाएगा स्वाद, बस फॉलो करें ये Cooking Hacks

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 03:57 PM (IST)

बेसन के पकौड़े खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं। खासकर चाय का साथ इनका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। जब भी पकौड़े खाने का मन हो तो यह जरुरी नहीं है कि बेसन घर में हो। इंस्टेंट बेसन तैयार करके भी आप पकौड़े बना सकते हैं। आज आपको ऐसे कुकिंग हैक्स बताएंगे जिनके जरिए आप बिना बेसन के भी स्वादिष्ट और क्रंची  पकौड़े बना पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

इंस्टेंट बेसन के पकौड़े 

यदि आपके घर में बेसन नहीं है और आप पकौड़े का स्वाद लेना चाहते हैं तो आप चने की दाल को पीसकर कंच्री पकौड़े तैयार कर सकते हैं। चना दाल को पहले से पानी में भिगो दें। 30 मिनट के बाद दाल में बेकिंग सोडा मिलाएं और 15-20 मिनट के लिए रख दें। मिक्सर में दाल को डालें और पीस लें। दाल से तैयार मिश्रण से आप स्वादिष्ट पकोड़े तैयार कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दाल बनेगी और भी स्वादिष्ट 

दाल बहुत से लोगों को पसंद नहीं होती लेकिन कई बार मन मारकर इसका सेवन करना पड़ता है। आप कुछ स्मार्ट हैक्स का इस्तेमाल करके दाल का स्वाद बढ़ा सकते हैं। दाल फ्राई करते समय उसमें प्याज, टमाटर बारीक काटकर तल लें। इसके बाद दाल में खड़ी लाल मिर्च का तड़का लगाएं। इसके बाद दाल में थोड़ा सा गर्म मसाला डाल दें। इससे दाल का स्वाद बढ़ जाएगा। 

खीर का स्वाद बढ़ाने की ट्रिक 

बहुत से लोग खीर का सेवन कम करते हैं क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाली शक्कर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में आप खीर में शक्कर की जगह गुड़ डाल दें। इससे खीर में स्वाद भी आएगा और गुड़ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा। 

PunjabKesari

खिले-खिले बनेंगे चावल 

बहुत सी महिलाओं की शिकायत रहती है बनाते समय चावल चिपक जाते हैं ऐसे में आप चावल बनाते समय उसमें थोड़ा सा नींबू का रस, घी और हल्का सा नमक मिला दें। इस ट्रिक से चावल खिले हुए और स्वादिष्ट बनेंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static